गुड़ न्यूज़: ब्रिटेन में हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इंसान को दी गई पहली खुराक

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस पिछले कई महीनों से पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. इसी बीच खबर आ रही है की ब्रिटेन ( यूनाइटेड किंगडम ) ने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है और इंसान पर क्लिनिकल ट्रायल भी किया गया है, दुनियाभर में अबतक कोरोना वायरस से 502,269 लोगों की मौत है जबकि 10,131,720 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही दुनिया को इस महामारी से निजात दिलाने के लिए ब्रिटेन ने इंसान पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है, इस परीक्षण पर पूरे विश्‍व की नजरें टिकी हुई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन के इंपीरियल कॉलेज की क्लीनिकल टीम को इसके लिए एक स्वस्थ प्रतिभागी मिल गया है। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए वैक्सीन की खुराक इस स्वस्थ प्रतिभागी को दी गई।

फिलहाल प्रतिभागी ने अपना नाम गुप्त रखने के लिए कहा है। बताया जा रहा है कि क्लीनिकल टीम उस प्रतिभागी की निगरानी कर रही है। फिलहाल वो बिल्कुल स्वस्थ और सुरक्षित हैं। बस परिणाम का इंतजार है. इस वैक्सीन का ट्रायल लंदन के इंपीरियल कॉलेज में 300 लोगों के ऊपर किया जाएगा। यह RNA (saRNA) बेस्‍ड वैक्‍सीन है। यह वैक्सीन के विकास में क्रांति ला सकता है और साथ ही वैज्ञानिकों को भी उभरती हुई बीमारी के बारे में फौरन पता चल सकता है।

अगर यह वैक्सीन सफल हुई तो दुनिया को कोरोना से मुक्ति मिल सकती है। कोरोना वायरस न सिर्फ लोगों की जान ले रहा है बल्कि अर्थव्यस्था को भी तबाह कर रहा है। इसलिए कोरोना का खात्मा अत्यंत जरुरी है।

Sponsored Articles
loading...