कुछ लोग भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते हैं, लेकिन किसी भी हाल में ये होने नहीं दूंगा: उदित राज

नई दिल्ली, 1 जून: सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court) में एक याचिका दायर हुई है, इस याचिका में मांग की गई है की, देश को इण्डिया नहीं भारत या हिंदुस्तान नाम से सम्बोधित किया जाय। इस याचिका पर 2 जून 2020 को सुनवाई होगी, कांग्रेस नेता और स्वघोषित दलित नेता उदित राज ने इस याचिका का कथित तौर पर विरोध किया है।

उदित राज ने कहा है, इस याचिका के पीछे सोंच है भारत को हिन्दू राष्ट्र बनानें की, लेकिन मैं किसी भी हाल में ऐसा होनें नहीं दूंगा।

कांग्रेस नेता उदित राज ने ट्ववीट में लिखा, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है कि देश का नाम इंडिया नही होना चाहिए बल्कि भारत। भारतीय संविधान में इंडिया और भारत दोनो नाम हैं। उदित ने आगे लिखा, सावधान रहें इसके पीछे सोच है हिन्दू राष्ट्र तक पहुंचने का। किसी हाल में ये नही होने देंगे।

बता दें की, यह याचिका दिल्ली के एक निवासी ने दायर की है और दावा किया है कि यह संशोधन इस देश के नागरिकों की, औपनिवेशिक अतीत से मुक्ति सुनिश्चित करेगा। देश को इण्डिया नहीं भारत या हिंदुस्तान नाम से सम्बोधित किया जाय। इसके अलावा याचिका में दावा किया गया है की, भारत या हिंदुस्तान शब्द हमारी राष्ट्रीयता के प्रति गौरव का भाव पैदा करते हैं. इस याचिका पर चीफ जस्टिस एस. ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ 2 जून को सुनवाई करेगी।

loading...