लद्दाख के सांसद ने कहा- कांग्रेस शासन में चीन ने किया था कब्ज़ा, भाजपा शासन में हमनें खदेड़ दिया

लद्दाख, 10 मई: भारत और चीन सेना के बीच बीते कई हफ़्तों से लद्दाख में तनातनी चल रही है। अब इस मसले पर भाजपा सांसद जमयांग त्सेरिंग नामग्याल का बयान है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भाजपा सांसद नामग्याल ने कहा की, हाँ! चीन ने भारतीय जमीन पर कब्जा किया है लेकिन कांग्रेस के शासन में। भाजपा शासन में हमनें खदेड़ दिया है, जम्यांग ने आगे लिखा, मुझे उम्मीद है की राहुल गांधी और कांग्रेस तथ्यों के आधार पर मेरे बयान से सहमत होंगें और फिर से गुमराह करनें की कोशिश नहीं करेंगें।

गौरतलब है की, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से पूछा था की, क्या लद्दाख में चीन भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया है. सरकार स्पष्ट करे. अब भाजपा सांसद ने स्पष्ट कर दिया है।

भाजपा सांसद जमयांग त्सेरिंग नामग्याल ने अपनें ट्वीट में लिखा, 1962 में कांग्रेस शासन के दौरान अक्सा’ई चिन (37,244 वर्ग किमी)। यू’पीए के स’मय में 2008 तक चु’मुर क्षेत्र में टि’या पं’गांक और चौ’बजी घाटी (250 मीटर लंबाई)। पीए’लए द्वारा डेमजोक में जोरा’वर किले को 2008 में नष्ट कर दिया ग’या था और 2012 में यूपीए शासन के दौरान PLA के आबसर्विंग प्वाइंट को सेटअप किया और 13 सीमेंट वाले घरों के साथ चीनी कॉ’लोनी भी बनाई। UPA शास’न के दौरान 2008-2009 में डुं’गती और डेमजोक के बीच भारत ने डूम चेले (प्राचीन व्यापार बिंदु) को खो दिया।

बता दें कि, विवाद सुलझानें के लिए भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की बातचीत जारी है, इसी बीच मंगलवार को चीन सेना पूर्वी लद्दाख से ढाई किलोमीटर पीछे हैट गई।

Sponsored Articles
loading...