अब मिट जाएगा कोरोना का नामोनिशान, इजराइल के बाद इस देश ने तैयार की कोरोना वैक्सीन

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। इसी बीच इजराइल ने राहत भरी खबर देते हुए कोरोना के खात्मे की वैक्सीन बनाने का दावा किया। इजराइल के बाद अब नीदरलैंड ने दावा किया है की उसनें भी कोरोना के खात्में की वैक्सीन तैयार कर ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने जो कोरोना के खात्में की वैक्सीन बनाई है उसको उट्रेच यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता बर्नेड जान बॉश की टीम द्वारा तैयार किया गया है। इस वैक्सीन ने कोशिका में मौजूद वायरस को निष्क्रिय कर दिखाया।

वहीँ इजरायल ने कोरोना के खात्‍मे की वैक्‍सीन बनाने की दिशा में जिस बड़ी कामयाबी का दावा किया है उसको देश के नामी इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च (आईआईबीआर) की प्रयोगशाला में तैयार किया है। आईआईबीआर के दावे के मुताबिक लैब में तैयार किया गया एंटीबॉडी तैयार वायरस को खत्‍म करने के प्रयोग में सफल रहा है। इसका दावा खुद इजराइल के रक्षा मंत्री नफ्ताली बेनेट ने किया है। उनके मुताबिक, आईआईबीआर इसे पेटेंट कराने के साथ अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेगी।

अगर इन दोनों देशों की वैक्सीन सफल रहती है तो दुनिया को कोरोना वायरस के खतरे से जल्द निजात मिल सकती है। क्योंकि सफल होनें के बाद भारी मात्रा में उत्पादन होगा।