इजराइल ने बना दी कोरोना को जड़ से मिटाने वाली वैक्सीन, दुनिया में ख़ुशी की लहर

देश-दुनिया में मचे कोरोना वायरस के कहर के बीच इजरायल से राहत देने वाली खबर आई है, इजराइल के रक्षामंत्री नफताली बेन्‍नेट ने सोमवार को दावा किया कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका ( वैक्सीन) बना लिया है।

उन्‍होंने कहा कि इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत चलने वाले बेहद गोपनीय इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रीसर्च के दौरे के बाद बेन्‍नेट ने यह ऐलान किया। रक्षा मंत्री के मुताबिक यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और बीमार लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का खात्‍मा कर देती है।

इजरायल से इस तरह की खबर सामनें के बाद दुनिया ने थोड़ी राहत की सांस ली है। अगर वैक्सीन सफल होती है तो इजराइल की बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जायेगी। क्योंकि अमेरिका, ब्रिटेन जैसे सुपरपावर देश भी अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बना पाए हैं।