गुड़ न्यूज़: G-7 में शामिल होगा भारत, डॉनल्ड ट्रम्प ने दिया संकेत

नई दिल्ली, 31 मई: देश-दुनिया में मचे कोरोना वायरस कहर के बीच भारत के लिए अच्छी खबर आई है, जी हाँ! अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली आर्थिक और विकसित शक्तियों का संगठन ( G-7 ) में भारत को शामिल करनें के संकेत दे दिए हैं। जल्द ही भारत G-7 का सदस्य होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सितंबर 2020 में G-7 का विस्तार होगा। इसमें भारत का नाम भी शामिल किया जाएगा। अंतराष्ट्रीय मंच पर भारत के लिए यह काफी अहम है। G-7 में शामिल होनें का बाद भारत का वैश्विक दबदबा बढ़ेगा। बता दें कि, G-7 में अभी अमेरिका, फ़्रांस, ब्रिटेन ( UK), कनाडा, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं।

क्या है G-7 संगठन 

बता दें कि, दुनिया की सबसे बड़ी विकसित और मजबूत अर्थव्यस्था वाले 7 देशों का समूह है G-7, यह समूह लोकतंत्र में विश्वास करता है, स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की सुरक्षा एवं अन्य कई मुद्दे इसके प्रमुख सिद्धांत हैं। जी-7 देशों के मुखिया आपसी हितों के मामलें पर चर्चा करनें के लिए हर साल एक जगह पर मिलते हैं, पिछले साल फ़्रांस ने G-7 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शामिल किया था। G-7 में शामिल देशों का अपना अलग ही रूतबा रहता है।