कोरोना काल के दौरान फेसबुक की हुई ताबड़तोड़ कमाई, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर सख्श बने जुकरबर्ग

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में कई महीनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। सभी कारोबार ठप्प हो गये, सभी देशों की अर्थव्यस्था चरमरा गई है। लोग संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। लेकिन इसी दौरान फेसबुक की ताबड़तोड़ कमाई हुई। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच फेसबुक के मुखिया मॉर्क जुकरबर्ग मालामाल हो गये हैं और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर सख्श बन गए हैं।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट्स के मुताबिक़, फेसबुक के फाउंडर ( मालिक ) मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में पिछले दो महीनें में 30 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, मौजूदा समय में जुकरबर्ग की संपत्ति बढ़कर 89.1 डॉलर हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, 22 फ़रवरी तक जुकरबर्ग की सम्पत्ति 80.2 डॉलर थी। इसके बाद यह घटकर 16 मार्च को 56.3 अरब डॉलर पर आ गई। इसके बाद जुकरबर्ग की सम्पत्ति में इजाफा होना शुरू हो गया और 22 मार्च को उनकी सम्पत्ति बढ़कर 57.7 अरब डॉलर हो गई।

इसके बाद 22 अप्रैल को मॉर्क जुकरबर्ग की संपत्ति बढ़कर 69.7 अरब डॉलर पर पहुँच गई, जुकरबर्ग की संपत्ति में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी रहा और 23 मई को मॉर्क जुकरबर्ग की सम्पत्ति बढ़कर 89.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इसी के साथ जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। 22 मार्च 2020 से 22 मई 2020 तक जुकरबर्ग की सम्पत्ति में 31.4 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान लोग घर बैठ गए और सोशल मीडिया पर ज्यादा टाइम व्यतीत करनें लगे। इसका सीधा फायदा जुकरबर्ग को हुआ। लॉकडाउन के दौरान ही फेसबुक रिलायंस जिओं में 10 फीसदी की हिस्सेदार बन गई। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान अपनें यूजरों को सुविधा देनें के लिए फेसबुक ने ग्रुप वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की भी शुरुवात कर दी है। इसी सबसे फेसबुक की कमाई में इजाफा हुआ है।