अगले 6 घंटे में आ सकता है भयंकर चक्रवाती तूफ़ान, पश्चिम बंगाल और ओडिसा हाई अलर्ट पर

मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवात फिलहाल ओडिसा के पारादीप से लगभग 790 किलोमीटर दक्षिण और पश्चिम बंगाल के दीघा से 940 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केन्द्रित है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि ओडि़सा सरकार ने जरूरत पड़ने पर लोगों को सुरक्ष‍ित निकालने की योजना बनायी है।

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा है कि चक्रवात अम्‍पन को देखते हुए बल ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्‍होंने बताया कि ओडिसा और पश्चिम बंगाल में इससे निपटने के लिए 37 टीमें तैनात की जा रही हैं।

प्रधान ने बताया कि ओडिसा के सात जिलों में 12 टीमें और पश्चिम बंगाल के छह जिलों में 10 टीमें तैनात की जा रही हैं। 15 टीमें स्‍टेण्‍डबाई में रहेंगी। उन्‍होंने बताया कि कुछ टीमें पहुंच गई हैं और बाकी आज शाम तक पहुंच जाएंगी।

इस बीच, चक्रवात अम्‍पन गहरे समुद्री तूफान में बदल गया है। बंगलादेश की ओर मुड़ने से पहले इसके और अधिक तीव्र होने की आशंका है। यह तूफान मंगलवार की रात से लेकर बुधवार 20 मई की शाम तक खुलना और चिटगांव के बीच बांग्लादेश के तट को पार कर सकता है। फिलहाल यह तूफान पश्चिम- मध्‍य खाड़ी और दक्षिण-‍पश्चिमी खाड़ी में केन्द्रित है।

बांग्लादेश के मौसम विभाग के अनुसार तूफान के कारण एक सौ 10 से एक सौ 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

Sponsored Articles
loading...