अयोध्या: राममंदिर निर्माण से पहले शुरू हुआ जमीन का समतलीकरण, खुदाई में मिल रही मूर्तियां और अवशेष

अयोध्या, 21 मई: राम मंदिर निर्माण शुरू होनें से पहले रामनगरी अयोध्या में जमीन समतल करनें का काम किया जा रहा है। स दौरान खुदाई में मूर्तियां और अवशेष मिल रहे हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रेस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, डीएम एके झा की अनुमति पर राम मंदिर को लेकर बनी योजानाएं पर तेजी से काम किया जा रहा है। इसमें जमीन को बराबर करना, पुराने गैंगवे को हटाने जैसे काम शामिल है। चंपत राय ने बताया कि राम जन्मभूमि को लेकर जो कार्य हो रहे हैं उसमे काम करने वालों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, नियमों का पालन जैसे मास्क और सोशल डिसटेसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

चम्पत राय ने बताया कि समतलीकरण कार्य में 3 जेसीबी, 1 क्रेन, 2 ट्रैक्टर और 10 मजदूर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 11 मई से समतल करने का काम चल रहा है। हाई कोर्ट के ऑडर पर एएसआई ने खुदाई करवाई थी। वहां के आसपास जगहों में काफी संख्या में देवी, देवताओं की खंडित मूर्तियां कलश, आमलक गोरजाम्ब आदि कलाकृतियां निकली है। अब तक 7 काले पत्थर के स्तम्भ, 6 रेडसैंड स्टोन के स्तम्भ ,5 फुट के नक्काशीनुमा शिवलिंग और मेहराब के पत्थर आदि मिले हुए हैं। आगे और भी मिलनें की संभावना है।

loading...