YOU TUBE पर देखकर महुआ से बना दिया सैनिटाइजर, हो रही जमकर तारीफ

देशभर में मचे कोरोना वायरस के कहर के बीच कुछ महिलाओं ने कुछ ऐसा किया है, जिसकी तारीफ किया बिना आप भी नहीं रह पाओगे, जी हाँ? मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले की दस आदिवासी महिलाओं के समूह ने यूट्यूब पर सैनेटाइजर बनाना सीखा और जब एल्कोहल की कमी हुई तो महुआ की शराब से सैनिटाइजर बनाकर उसे लोगों को सस्ते में बेचना शुरू किया। दिलचस्प बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने भी जांच में इनके महुआ सैनिटाइजर को उपयोगी माना है।

अलीराजपुर जिले के धामंदा गांव की स्वयं सहायता समूह की 10 महिलाओं ने पहले मोबाइल पर यूट्यूब से सैनिटाइजर बनाना सीखा और जब एल्कोहल मिलना बंद हुआ तो इलाके में आसानी से उपलब्ध महुआ की वाष्पन विधि से शराब बनाकर उसका महुआ सैनिटाइजर बनाकर सस्ते दामों पर उपलब्ध करवा रही हैं।

इन 10 महिलाओं के समूह ने महुआ से सैनेटाइजर बनाकर पहले स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों से उसकी जांच करवाई और सभी मानकों पर खरा पाये जाने का प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद इसे बाजार में लॉन्च किया।

इस 200 मिलीग्राम के महुआ सैनिटाइजर को समूह 70 रुपये में बेचता है जबकि मार्केट में इतनी ही मात्रा का सैनिटाइजर 300 रुपये से ज्यादा का मिल रहा है। स्थानीय जनपद सीईओ कहते है कि यूट्यूब पर इन महिलाओं ने यह सब कुछ सीखा और अब इनका प्रोडक्ट मेडिकली अप्रूव्ड होने के बाद बाजार में है।