अंकुरित चना यानी Gram Sprouts खाने के फायदे, सबके सेहत का रामवाण

health-benefit-of-sprout-gram

चने के बारे में हमेशा कहा जाता है कि यह घोड़ों का खाना है, लेकिन यह नहीं सोचा जाता कि यह घोड़ों का खाना क्यों है, मतलब साफ़ है, चना खाने से घोड़ों को इतनी ताकत आ जाती है कि वह कितनी भी दूर तक बिना थके और बिना रुके दौड़ सकते हैं, इसलिए कह सकते हैं कि चना ताकत का भण्डार है.

चने को दाल के रूप में या भुनकर खाने की परंपरा रही है लेकिन सबसे अधिक फायदेमंद है चने को अंकुरित करके खाना, अंकुरित करके चने खाने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं साथ ही आसानी से पच भी जाता है.

चने को कैसे करें अंकुरित

चने में जब अंकुर निकल जाते हैं तो उसे अंकुरित चना कहा जाता है, चने को अंकुरित करने के लिए पहले उसे पानी में भिगोकर रख दें, जब चने पानी को सोख लें यानी फूल जाएं तो उसे गर्म या नार्मल तापमान पर रख दें, चने को कपडे में भी बांधकर रखा जा सकता है, ऐसा करने पर चने जल्दी अंकुरित होते हैं. सर्दियों में चने को अंकुरित करने के लिए गर्म तापमान जरूरी है.

कार्बोहाइड्रेट-प्रोटीन का भण्डार है चना

चने में कारबोहाइड्रेट दबाकर होता है लेकिन जब इसे अंकुरित किया जाता है तो इसमें प्रोटीन भी बढ़ जाता है, मतलब एक ही चीज में कार्बोहाइड्रेट-प्रोटीन दोनों मिलते हैं इसीलिए इसे कम्पलीट फ़ूड कहा जाता है. कार्बोहाइड्रेट खाने से शारीर को ग्लोकोज यानी एनेर्जी मिलती है जबकि प्रोटीन खाने से शरीर का विकास होता है.

बीमारियों से लड़ने की ताकत बढाता है अंकुरित चना

अंकुरित चने में Dietary Fibers, विटामिन B-6 में थायमीन पाया जाता है, इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन-E, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडैन्ट्स, फोलिक एसिड, जिंक, नियासिन भी पाया जाता है.

अंकुरित चने में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से यह खून बढाता है, खून साफ़ करता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत को बढाता है. अंकुरित चने में अंकुरों को ताकत बढाने वाली दवाई भी कहा जा सकता है. रोजाना अंकुरित चने खाने से बीमारियाँ आपको छू भी नहीं सकतीं.

महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है अंकुरित चना

अक्सर देखने में आता है कि घोड़ों का भोजन समझकर महिलायें चने खाने से परहेज करती हैं लेकिन अंकुरित चना महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि अंकुरित चने में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है तो बालों को काला रखने, बालों को मजबूत रखने, आँखों को खूबसूरत रखने में फायदेमंद है. अगर नियमित रूप से अंकुरित चने खाए जाने तो बालों का झाड़ना बंद हो जाता है.

Sponsored Articles
loading...