SPG हटने से पहले सोनिया-राहुल-प्रियंका की सुरक्षा में रोजाना खर्च होते थे 4 करोड़ 86 लाख रूपये

LIKE फेसबुक पेज

नई दिल्ली, 16 फ़रवरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में रोजाना एक करोड़ 62 लाख रुपये खर्च होते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद में दिए एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी। इस हिसाब से स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ( एसपीजी ) हटने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गाँधी वाड्रा की सुरक्षा में भी रोजाना यानी 24 घंटे में 4 करोड़ 86 लाख रूपये खर्च होते थे।

बता दें कि हिंदुस्तान में अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा मिली हुई है। इस संबंध में संसद ने कानून बनाया है, जिसमें प्रावधान किया गया कि सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी. प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद 5 साल तक एसपीजी सुरक्षा रहेगी और फिर हटा ली जाएगी।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी, सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को भी एसपीजी सुरक्षा मिली हुई थे, लेकिन ये तीनों नेता-नेताइन जब विदेश जाते थे तो एसपीजी को अपने साथ नहीं ले जाते थे। जिसके बाद केंद्र सरकार ने इन तीनों की एसपीजी सुरक्षा हटाकर जेड प्लस सुरक्षा में तब्दील कर दिया और गांधी परिवार की सुरक्षा में रोजाना खर्च होने वाले 4 करोड़ 86 लाख रूपये को कहीं और उपयोग में लगा दिया।