महाराष्ट्र: स्कूलों में छात्राओं को दिलाई गई शपथ, न प्यार करेंगें, न लव मैरिज करेंगें?

फोटो साभार बीबीसी

महाराष्ट्र, 14 फ़रवरी:  महाराष्ट्र के अमरावती जिले में वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले कॉलेज की छात्राओं को लव मैरिज नहीं करने की शपथ दिलाई गई. जिस पर बवाल शुरू हो गया है।

कॉलेज के शिक्षकों ने छात्राओं को माता-पिता पर विश्वास जताते हुए लव मैरिज और प्यार न करने की शपथ दिलाई। साथ ही दहेज लेने वाले युवक से शादी न करने की शपथ भी दिलाई गई। ये मामला विदर्भ यूथ वेलफेअर सोसायटी के आर्ट्स-कॉलेज चांदूर केल्वे कॉलेज का है।

शिक्षकों के आदेशनुसार, लड़कियों ने कहा, मैं शपथ लेती हूं मुझे अपने माता-पिता पर पूरा विश्वास है। समाज में महिलाओं के खिलाफ घटित हो रही एसिड अटैक जैसी घटनाओं को देखते हुए मैं प्रतिज्ञा करती हूं कि मैं प्यार और लव मैरेज नहीं करूंगी। इसके साथ ही मैं दहेज लेने वाले लड़के से शादी नहीं करूंगी। सामाजिक परिस्थिति के कारण के कारण अगर मेरे परिवार ने दहेज देकर मेरी शादी करा दी तो मैं एक माता के तौर पर अपनी बहू से दहेज नहीं लूंगी। साथ ही अपनी बेटी की शादी दहेज लोभी परिवार में नहीं कराऊंगी। समर्थ भारत के लिए, समाज के लिए, सामाजिक कर्तव्य के लिए मैं ये शपथ लेती हूं।

इस शपथ ग्रहण का वीडियो वायरल होने के बाद बवाल मचा हुआ है, हालाँकि अभी महाविकास अघाड़ी ( शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी ) सरकार का अभी इस पर कोई बयान नहीं आया है।

loading...