लखनऊ-नोएडा में अब होंगें पुलिस कमिश्नर, CM योगी ने लगाई मुहर, पुलिस को मिलेंगे ये अधिकार

LIKE फेसबुक पेज

लखनऊ, 13 जनवरी: लखनऊ और नोएडा में कमिश्नरेट प्रणाली लागू किए जाने पर सोमवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। बता दें कि 15 राज्यों के 71 शहरों में कमिश्नरेट प्रणाली पहले से लागू है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 50 वर्षों में पुलिस सुधार का सबसे बड़ा कदम उठाया है। लखनऊ और नोयडा में हम पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू कर रहे हैं। समय समय पर विशेषज्ञ के सुझाव दिये गए थे लेकिन करवाई न होने से न्यायपालिका सरकारों को कटघरे में खड़ा करती थी।

पुलिस ऐक्ट में भी 10 लाख से ऊपर की आबादी पट कमिश्नर प्रणाली लागू करने की बात है लेकिन राजनीति क इच्छा शक्ति न होने के चलते ऐसा न हो सका। हमारी सरकार ने इस प्रणाली को स्वीकृति दी है।

बता दें की भारतीय पुलिस अधिनियम 1861 के भाग 4 के अंतर्गत जिलाधिकारी यानी डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट के पास पुलिस पर नियत्रंण के अधिकार भी होते हैं. इस पद पर आसीन अधिकारी IAS होता है. लेकिन पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू हो जाने के बाद ये अधिकार पुलिस अफसर को मिल जाते हैं, जो एक IPS होता है. यानी जिले की बागडोर संभालने वाले डीएम के बहुत से अधिकार पुलिस कमिश्नर के पास चले जाते हैं।