राजनाथ सिंह ने K-9 वज्र तोप पर स्वास्तिक बनाकर फोड़ा नारियल, फिर जले कटटरपंथी

LIKE फेसबुक पेज

गुजरात, 17 जनवरी: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को 51वीं के-9 व्रज-टी तोप को सूरत के हजीरा स्थित लार्सन ऐंड टुब्रो बख्तरबंद प्रणाली परिसर में हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह ने तोप के ऊपर स्‍वास्तिक का निशान बनाया और नारियल फोड़ा।

इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तोप के ऊपर सवार भी हुए और इसे हजीरा परिसर के आसपास चलाया। लार्सन ऐंड टुब्रो ने रक्षा मंत्री को के-9 वज्र-टी तोप की मारक क्षमता के विभिन्न प्रदर्शन भी दिखाए। बता दें की रक्षामंत्री इस समय गुजरात दौरे पर हैं।

बता दें कि इस तोप का वजन 50 टन है और यह 47 किलोग्राम के गोले 43 किलोमीटर की दूरी तक दाग सकती है। यह स्वचालित तोप शून्य त्रिज्या पर भी घूम सकती है। रक्षा मंत्रालय ने केंद्र की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारतीय सेना के लिए एल ऐंड टी कंपनी को 2017 में के9 वज्र-टी 155मिमी/52 कैलीबर तोपों की 100 यूनिट आपूर्ति के वास्ते 4,500 करोड़ रुपये का करार किया था।

मालूम हो की पिछले साल दशहरे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ़्रांस में राफेल विमान पर ॐ बनाकर शस्त्र पूजा दी थी, उस समय राजनाथ के इस पूजन से कटटरपंथी नाराज हुए थे और इस बार स्वस्तिक बनाने के बाद भी कटरपंथी जल गए हैं।