मोदी सरकार की मातृत्व वंदना योजना, पहली बार गर्भवती महिलाओं को मिल रहे 5000 रुपये, पढ़ें

modi-sarkar-matritva-vandana-yojna-rs-5000-for-pregnant-women

फरीदाबाद, 12 दिसंबर। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को 5000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती महिलाओ को प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच पूर्ण होने पर दूसरी किस्त मेें 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने तथा बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं।

इस योजना के तहत भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिलाएं अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी कार्यकता अथवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकती हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा फार्म फीड करने वाली आंगनवाड़ी वर्कर्स व सुपरवाईजर्स को पुरस्कृत किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के बारे में अभी तक जनता में जागरूकता नहीं फैली है इसलिए जनता इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रही है, मोदी सरकार ने जिला स्तर पर योजना की अधिक से अधिक जानकारी फैलाने के आदेश जारी किये हैं।