मध्यप्रदेश में शरणार्थीं हिन्दू,सिखों आदि को नागरिकता नहीं देगी कांग्रेस, CM बोले- नहीं लागू करेंगें CAB

LIKE फेसबुक पेज

भोपाल, 13 दिसंबर: नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद पूर्वोत्तर में हो रहे विरोध के बीच एक बड़ी ख़बर सामने आई हैं। ये खबर मध्यप्रदेश से है, जहां नागरिकता संशोधन बिल को लागू नहीं किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़- कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है की मध्यप्रदेश में नागरिकता संशोधन बिल लागू नहीं होगा। इसका सीधा-सीधा मतलब यह हुआ की, पाकिस्तान, बाँगलादेश और अफगानिस्तान से आये हिन्दू, सिखों, जैन, बौद्धों और मुस्लिम छोड़कर आदि जातियों को कांग्रेस पार्टी मध्यप्रदेश में नागरिकता नहीं देगी। क्योंकि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की ही सरकार है।

बता दें कि मोदी सरकार ने जो लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास कराया है, उसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, सिख, ईसाई शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी होगी। जबकि मुस्लिमों की कोई जगह नहीं होगी।

परन्तु कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियां चाहती हैं की शर्णार्थीं मुस्लिमों को भी भारत की नागरिकता आसानी से मिले, लेकिन बिल में मुस्लिमों की नागरिकता का कोई प्रावधान ही नहीं है, इसलिए कांग्रेस सहित कई पार्टियां नागरिकता संसोधन बिल का विरोध कर रही हैं।