OLX से सावधान रहें, पहले पेमेंट कभी ना करें, आर्मी वाला बनकर खूब लूट रहे हैं ठग, पढ़ें कैसे

olx-website-online-fraud-awareness

फरीदाबाद: बहुत सारे लोग OLX वेबसाइट पर सस्ते वाहन खरीदने के चक्कर में रहते हैं लेकिन आजकल बहुत सारे लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं, रोजाना हजारों लोग ठगी के शिकार होते हैं उसके बावजूद भी ठगी का खेल रुकने का नाम नहीं ले रहा है, इसकी वजह ये है की ठग बहुत ही होशियार है और ये ग्राहक को आसानी से अपने जाल में फंसा लेते हैं. कई बार तो पढ़े लिखे लोग भी इनके चक्कर में आसानी से फंस जाते हैं.

खुद को आर्मी मैन का बताकर लूटते हैं ठग

आर्मी वालों पर लोग आँख मूंदकर भरोसा करते हैं इसलिए ठगों ने आर्मी का भेष धारण कर रखा है. ये लोग OLX वेबसाइट पर सस्ते वाहन (कार-बाइक) का ऐड देते हैं और अपना फोन नंबर देते हैं.

कल एक ठग ने OLX पर एक अपाचे बाइक की फोटो डाली और बाइक पर अपना मोबाइल नंबर 7056369914 भी लिखा – देखिये फोटो –

olx-fraud-news

बाइक की फोटो देखकर कर्नाटक के हुगली के रहने वाले युवक अनवर ने ठग के मोबाइल 7056369914 पर फोन किया। ठग ने अपना नाम साहिल बताया और खुद को आर्मी का सिपाही बताया। उसने धरती माँ की कसम खाते हुए अनवर को अपने भरोसे में ले लिया। ठग ने कहा की मैं आर्मी में हूँ, आर्मी वाले कभी झूठ नहीं बोलते, मैं धरती माँ की कसम खाकर कहता हूँ कि सच बोल रहा हूँ, उसने अपनी लोकेशन भी कर्नाटक एयरपोर्ट की बतायी।

इसके बाद ठग ने आर्मी ड्रेस में अपनी फोटो भेजी ताकि अनवर को लगे कि ये सच में आर्मी का सिपाही है. ऊपर फीचर इमेज में आर्मी की ड्रेस पहले एक युवक की फोटो है. हो सकता है की ये ठग की फोटो ना हो और उसने इस फोटो का इस्तेमाल किया हो लेकिन इस फोटो से लोग यही समझते हैं कि ये आर्मी का सिपाही है.

कुछ लोगों को कुछ शक होता है तो ठग उन्हें कूरियर कंपनी की फोटो भेजते हैं ताकि ग्राहक को लगे कि बाइक-कार पार्शल के लिए तैयार है और पेमेंट करने पर एक दो घंटे में वाहन उनके पास पहुँच जाएगा, देखिये ये फोटो-

olx-fraud-in-india

olx-fraud-in-faridabad

उसके बाद ठग कूरियर कंपनी के कैंटर की फोटो भेजते हैं जिसमें बाइक कैंटर में लदी दिखाई देती है ताकि ग्राहक को लगे कि बाइक जल्द ही उनके पास पहुँच जाएगी – देखिये फोटो-

how-olx-fraud-done

जब ग्राहक ठग के झांसे में फंस जाते हैं तो ठग उन्हें पेमेंट करने के लिए कहते हैं. जब ग्राहक को पहले पेमेंट करने में झिझक होती है तो ठग फिर से खुद को आर्मी वाला बताकर धरती माँ की कसम खाने लगते हैं. ठग कहते हैं कि आधा पेमेंट कर दो, आधी पेमेंट बाइक मिलने के बाद करना। ग्राहक सोचते हैं कि चलो करके देख लेते हैं लेकिन यही उनकी सबसे बड़ी मूर्खता होती है.

कल वाले केस में जब अनवर साहिल नाम के ठग के चक्कर में फंस गया तो साहिल ने अनवर से ATM कार्ड की फोटो मांगी, ATM नंबर मिलने पर ठग ने अनवर से ATM पिन भी पूछ लिया और देखते ही देखते अनवर के अकाउंट से 5500 रुपये निकाल लिए.

5500 रुपये लूटने के बाद ठग शांत बैठ गया. अनवर ने कहा कि बाइक कितनी देर में आ जाएगी तो ठग साहिल ने कहा कि आपको पूरी पेमेंट करनी होगी। अनवर के अकाउंट में पैसे ख़त्म हो गए थे इलसिए ठग ने उसे गूगल पे नंबर (9350561437) दिया और इसपर बाकी की पेमेंट करने को बोला। अनवर ने कहा कि मेरा गूगल पे नंबर नहीं है तो ठग ने कहा कि किसी दोस्त के अकाउंट से करवा दो, अनवर ने किसी दूसरे के अकाउंट से पेमेंट करवा दी, उसने कुल 20000 रुपये पेमेंट कर दिए. 20 हजार रुपये में ही डील तय हुई थी इसलिए ठग का काम हो गया. अनवर को ना बाइक मिली और 20 हजार रुपये भी लुट गए.

उसके बाद अनवर ने हमें फोन किया, हमने ठग का मोबाइल नंबर ट्रेस किया तो उसकी लोकेशन हिसार जिले के हांसी के पास की निकली। ठग लोग बहुत चालाक होते हैं, OLX पर बाइक देखकर जब लोग ठगों को फोन करते हैं तो ठग पहले ग्राहक की लोकेशन पूछते हैं और उसके बाद अपनी लोकेशन भी वही बताते हैं ताकि ग्राहक आसानी से फंस जाए. अनवर वाले केस में ठग ने अपनी लोकेशन कर्नाटक एयरपोर्ट की बतायी थी जबकि उसकी लोकेशन हिसार की है.

OLX पर सावधान रहने की जरूरत

ऐसा नहीं है कि OLX पर सभी लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं लेकिन बहुत सारे लोग ठगों के चक्कर में फंस जाते हैं इसलिए OLX पर वाहन खरीदते समय कभी भी पहले ऑनलाइन पेमेंट ना करें। वाहन घर पहुँचने पर ही पेमेंट करें वरना पेमेंट करने के बाद आपको कुछ भी हाथ नहीं लगेगा। इसके अलावा ठगों को ATM नंबर और पिन कभी ना बताएं वरना आपका पूरा अकाउंट खाली हो जाएगा।