राहुल गांधी के विरोध और दवाब के चलते मोदी सरकार ने ठुकराया RCEP समझौता: सुरजेवाला

नई दिल्ली, 5 नवंबर: 16 देशों के बीच होने वाले क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी ( RCEP ) समझौते पर भारत सरकार ने दस्तखत करने से इनकार कर दिया है…इस पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि – कांग्रेस व राहुल गांधी के विरोध और दवाब के चलते मोदी सरकार ने RCEP समझौते पर दस्तखत करने से मना किया।

सुरजेवाला ने कहा कि – मोदी सरकार का ये निर्णय राष्ट्रहित की जीत है…उन्होंने की ये जीत देश के किसान, दूध उत्पादकों, मछुआरों, दुकानदारों, छोटे व लघु उद्यमी की है।

बता दें कि – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, भारत क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी ( RCEP ) में अपने हितों के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा।

क्या है RCEP

RCEP एक ऐसा प्रस्त‍ावित व्यापक व्यापार समझौता है जिसके लिए आसियान के 10 देशों के अलावा 6 अन्य देश-चीन, भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्ष‍िण कोरिया, जापान और न्यूजीलैंड के बीच बातचीत चल रही है। के द्वारा सभी 16 देशों को शामिल करते हुए एक ‘एकीकृत बाजार’ बनाए जाने का प्रस्ताव है, जिससे इन देशों के उत्पादों और सेवाओं के लिए एक-दूसरे देश में पहुंच आसान हो जाएगी। लेकिन ये भारत के हिसाब से ये सही नहीं था. इसलिए मोदी सरकार ने इस समझौते पर हस्तकःसर नहीं किया।