9वीं कक्षा की परीक्षा में पूछा गया प्रश्न- गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की, जांच में जुटे अधिकारी

LIKE फेसबुक पेज

गुजरात, 14 अक्टूबर: 9 वीं कक्षा की परीक्षा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर एक अजीबोगरीब प्रश्न पूछा गया…प्रश्न यह था की गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की? गांधीजी के बारे में विवादित प्रश्न पूछे जाने का मामला जैसे ही अधिकारियों के संज्ञान में पहुंचा हड़कंप मच गया…अधिकारी फ़ौरन जांच करने में जुट गए हैं…ये मामला गुजरात का है.

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘सुफलाम शाला विकास संकुल’ के बैनर तले चलने वाले विद्यालयों में 9वीं कक्षा की आंतरिक परीक्षा में पूछा गया कि ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की? सुफलाम शाला विकास संकुल कुछ स्व वित्तपोषित विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों का संगठन है. जिन्हें सरकारी अनुदान मिलता है.

गांधी जी के बारे में विवादित प्रश्न पूछे जाने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने बताया कि ‘स्व वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह ने और अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों ने ये प्रश्न शनिवार को हुई अपनी आंतरिक परीक्षाओं में शामिल किया था. ये प्रश्न बहुत आपत्तिजनक हैं और हमने इसकी जांच शुरू कर दी है. रिपोर्ट आने के बाद इन स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी, ताकि कोई और स्कूल ऐसे प्रश्न पूछने की हिमाकत न कर सके.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि – राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आत्महत्या नहीं की थी? बल्कि नाथूराम गोडसे नामक एक हत्यारे ने उनकी ह्त्या कर दी थी.