ज्यादा नखरे दिखाएगी शिवसेना तो भाजपा सरकार बनाने के लिए अपना सकती है दूसरा रास्ता

bjp-can-form-government-in-maharashtra-with-ncp-news

मुंबई, 31 अक्टूबर: महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन करके भाजपा बुरी तरह से फंस गयी है। भाजपा-शिवसेना गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत तो है लेकिन शिवसेना इसका फायदा उठा रही है और भाजपा के सामने 50-50 का फार्मूला रख रही है।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की जरूरत है। भाजपा के पास 105 विधायक हैं जबकि शिवसेना के पास 56 विधायक हैं। दोनों पार्टियों के पास कुल 161 विधायक हैं।

शिवसेना को पता है कि भाजपा महाराष्ट्र में अकेले सरकार नहीं बना सकती, भाजपा कांग्रेस और एनसीपी का समर्थन ले नहीं सकती वहीं शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी दोनों के संपर्क में है।

भाजपा अभी तक तो शिवसेना के समर्थन के इन्तजार में है लेकिन अगर शिवसेना ज्यादा नखरे दिखाएगी तो भाजपा के सामने भी सरकार बनाने के लिए दूसरा तरीका है।

भाजपा सरकार बनाने के लिए एनसीपी का समर्थन ले सकती है और एनसीपी इसके लिए तैयार भी हो सकती है। भाजपा के सामने यही मुसीबत 2014 में भी आयी थी जब एनसीपी भाजपा को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार हो गयी थी, शिवसेना उस समय अपना खेल खराब होते देखकर भाजपा के साथ आ गयी थी।

भाजपा के 105 और एनसीपी के 54 विधायकों को मिलाकर महाराष्ट्र में आराम से सरकार बनायी जा सकती है। एनसीपी भाजपा के सामने ज्यादा बड़ी शर्त रखेगी। अब देखते हैं कि भाजपा क्या कदम उठाएगी।