आज रात लगेगा चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये 4 काम, पड़ सकता है लेना का देना

LIKE फेसबुक पेज

नई दिल्ली, 16 जुलाई: आज यानी 16 जुलाई की रात को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लग रहा है। बताया जा रहा है कि 149 सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि चंद्रग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है. भारत में चंद्र ग्रहण रात को 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और 4 बजकर 30 मिनट तक रहेगा।

इस खंड ग्रास चंद्र ग्रहण की पूर्ण अवधि दो घंटे और 59 मिनट की होगी। भारत में चंद्रमा 17 जुलाई की सुबह 5.25 बजे अस्त होगा। हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्रग्रहण में 9 घंटे पहले से सूतक लग जाता है। इस लिहाज से चंद्र ग्रहण का सूतक 16 जुलाई को दिन में 4.30 बजे से शुरू हो जाएगा।

माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के कारण गर्भवती महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित होती हैं। चंद्र ग्रहण के दौरान, गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों से बच्चे को बचाने के लिए घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है। उन्हें तेज वस्तुओं से दूर रहने के लिए भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी नुकीली चीज के संपर्क में आने से बच्चे का जन्म किसी फटे होंठ या जन्म के निशान के साथ हो सकता है।

ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि इस दौरान बनाए गए यौन संबंध से कोई बच्चा होता है, तो उसे जीवनभर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।