सख्त हो गए फेसबुक के नियम कानून, लाइव स्‍ट्रीमिंग करनें वालें हो जाएँ सावधान, पढ़ें

LIKE फेसबुक पेज
facebook-change-live-streaming-policy

नई दिल्‍ली, 16 मई: सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग करनें वालों के लिए अब फेसबुक ने अपनें नियम कानून कड़े कर दिए हैं.

फेसबुक ने बर्बर और हिंसक वीडियोज प्रसारित होने से रोकने के लिए नई गाइडलाइंस बनाई हैं. बुधवार को सान फ्रांसिस्‍को में कंपनी ने इसका ऐलान किया.

Facebook के शीर्ष अधिकारी गॉय रोजेन ने कहा, जिन लोगों ने कुछ नियम तोड़े होंगे जिनमें खतरनाक संस्‍थाओं और व्‍यक्तियों के खिलाफ बने नियम भी हैं, उन्‍हें लाइव स्‍ट्रीमिंग फीचर का इस्‍तेमाल करने नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा कहा एक बयान में कहा गया है, न्‍यूजीलैंड में हालिया भयावह आतंकी हमलों के बाद, हम इस बात की समीक्षा कर रहे हैं कि अपनी सेवाओं को नुकसान या नफरत पहुंचाने के लिए इस्‍तेमाल होने से कैसे रोक सकें.

गाय रोसेन ने बताया कि क्राइस्टचर्च के आंतकी हमले को फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग के साथ चलाया गया था. वहीं इस वीडियो को कई यूजर्स ने शेयर भी किया था. इन वीडियो को फेसबुक ने यूजर्स की वॉल से डिलीट भी किए. हालांकि कई लोगों ने एडिटेड वीडियो भी शेयर किए. ये वीडियो हमारे लिए चुनौती हैं.

Facebook Live के लिए वन स्‍ट्राइक पॉलिसी होगी, यानी एक बार भी नियम तोड़ने पर यूजर दोबारा इस फीचर का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगा. जो नियम बनाए गए हैं, उसके मुताबिक किसी आतंकी संगठन का बयान बिना किसी संदर्भ के साझा करने पर भी यूजर्स को बैन किया जा सकता है.