पाकिस्तानी मिसाइलों को गिराने के लिए भारत तैयार, दागी गयी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल

drdo-test-fire-surface-to-air-missile-in-odisha-successfully

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने सफलतापूर्वक कल रात पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की, अब पाकिस्तान जवाबी हमला करने की चेतावनी दे रहा है लेकिन भारत को कोई टेंशन नहीं है क्योंकि भारत में ऐसी ऐसी मिसाइलें मौजूद हैं जो पाकिस्तानी मिसाइलों को हवा में ही मार गिराएगा.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का ओडिशा तट के आईटीआर चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। दोनों मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाइयों और स्थितियों के लिए किया गया। परीक्षण में मजबूत नियंत्रण, वायु गति विज्ञान, प्रेरक शक्ति, ढांचागत प्रदर्शन और उच्च युद्ध क्षमताओं को दिखाया गया है।

रडार इलेक्ट्रो ऑप्टिकल प्रणालियों, टेलीमेटरी तथा अन्य स्टेशनों ने मिसाइलों पर नजर रखी गई और पूरी उड़ान के दौरान उनकी निगरानी की गई। मिशन के उद्देश्य पूरे कर लिए गए हैं।

जमीन से हवा में मारने करने वाले प्रक्षेपास्त्रों के सफल परीक्षणों पर रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ को बधाई दी है और कहा है कि देश में विकसित अत्याधुनिक जमीन से हवा में मार करने वाला क्विक रिच प्रक्षेपास्त्र हमारी सशस्त्र सेनाओं की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएगा।