पीएम मोदी ने किया देश के सबसे बड़े बोगीबिल पुल का उद्घाटन, बढेंगी चीन की चिंताएं

LIKE फेसबुक पेज
pm-modi-inaugurated-bogibeel-bridge-in-dibrugarh-asaam-brahmaputra-river

डिब्रूगढ़, 25 दिसंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर असम के डिब्रूगढ़ में बने देश के सबसे लंबे रेल-रोड पुल बोगीबील का भव्य उद्घाटन किया. इस पुल के उद्घाटन हो जाने से निश्चित ही चीन की चिंताएं बढ़ेगी.

बता दें कि यह पुल देश का सबसे लम्बा पुल है, इस पुल की लंबाई 4.94 किमी है, यह पुल असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच की दूरी को 500KM कम कर देगा अरुणाचल पहुंचने में 10 घंटे बचेंगे.

ये पुल ब्रह्म्पुत्र नदी पर बना हुआ है. इस पुल के बन जाने से अरुणाचल प्रदेश और चीन की सीमा से लगे इलाकों के लिए असम तक आना जाना बेहद आसान हो जाएगा, इस पुल का फायदा सेना को काफी बड़ें पैमाने पर मिलेगा, इस पुल के जरिए मिनटों में चीन की सीमा तक सेना का सामान पहुंचाया जा सकेगा.

बता दें ये पुल जिस इलाके में बना हुआ है यहां पर अक्सर रिक्टर स्केल पर 07 तक की तीर्वता के भूकंप अक्सर आते रहते हैं, लेकिन इस पुल को ऐसी तकनीक से बनाया गया है कि इस पर इन भूकंपों का कोई असर नहीं होगा, बोगीबील पुल को इस तरह से बनाया गया है कि इस पर रेलगाड़ी व कार एक साथ चल सकेंगे, इसके चलते यह स्थानीय लोगों के लिए एक बड़े तोहफे के तौर पर है, इस पुल से भारतीय सेना का 1700 मिट्रिक टन तक का टैंक तक ले जाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY