बड़ा खुलासा: अखिलेश यादव ने समाजवादी पेंशन में किया 10.80 अरब का घोटाला, मरे लोगों को दी पेंशन

big-scam-in-akhilesh-yadav-samajadi-penshan-yojna

उत्तर प्रदेश, २० दिसंबर: उत्तर प्रदेश की पूर्व अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी की सरकार में पेंशन योजना में अरबों रुपये के फर्जीवाड़े का खुलासा सामने आया है.

जानकारी के अनुसार, प्रदेश भर में 4.50 लाख अपात्रों की पहचान की है, जिन्हें योजना के लागू होने के बाद से ही पेंशन दी जा रही है, यह योजना साल 2014-15 में तत्कालीन एसपी सरकार के कार्यकाल में हुई थी, यह एसपी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना थी, समाजवादी पेंशन योजना के तहत जिले के लाभार्थियों को तिमाही किस्त के तौर पर 1500 रुपये उनके बैंक अकाउंट में भेजे जाते थे, यानी अपात्र सरकार को अब तक 10.80 अरब रुपये की चपत लगा चुके हैं.

अपात्र लाभार्थियों से रिकवरी होगी या फिर अन्य कोई कार्रवाई इसके लिए शासन के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक अब इस मामले में जल्द ही मृत व्यक्तियों और अपात्रों को योजना का लाभ दिए जाने के मामले में दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

समाजवादी पेंशन योजना में धांधली की शिकायत मिलने के बाद प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने मई 2017 में जांच कर एक महीने में रिपोर्ट तलब की थी, लेकिन यह रिपोर्ट अब जाकर तैयार हुई है, अब ऐसे अधिकारियों की भी सूची तैयार हो रही है, जिनके जिलों में सबसे ज्यादा अपात्र पाए गए हैं.

loading...