योगी ने किया इलाहबाद का नाम प्रयागराज, भारत ही नहीं प्रसिद्ध विदेशी अख़बारों ने भी किया गुणगान

LIKE फेसबुक पेज

इलाहबाद, 17 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कल 444 साल बाद इलाहबाद का नाम बदलकर फिर से प्रयागराज कर दिया.

बता दें कि इलाहबाद का नाम बदले जाने से सोशल मीडिया पर योगी सरकार की जमकर तारीफ हो रही है और हिन्दुस्तानी लोग इसे योगी सरकार का अच्छा कदम बता रहे हैं वहीँ एक समुदाय योगी सरकार के इस फैसले से काफी नाखुश भी हैं.

इलाहबाद का नाम प्रयागराज किये जाने का मामला भारतीय मीडिया में ही नहीं बल्कि, ब्रिटिश, कतर, पाकिस्तान, ब्रिटेन जैसे विदेशों के प्रतिष्ठित अखबारों में भी ये खबर छपी थी.

पढ़िए किस विदेशी अख़बार ने इस मामले में क्या कहा

पाकिस्तानी अख़बार DailyPakistan 

डेली पाकिस्तान ने कहा – ने भारतीय जनता पार्टी को निशाने पर लेते हुए कहा- हिंदुत्ववादी पार्टी BJP की सरकार ने मुस्लिम नाम को बदलकर संस्कृत में शहर का नाम रखा है

2- ब्रिटिश अख़बार TheGuardian   

ब्रिटिश अख़बार TheGuardian ने लिखा – हिंदुत्ववादी सरकार ने शहर का नाम इस वजह से बदल दिया क्योंकि यह मुस्लिम नाम था. और इसे मुसलमान शासक द्वारा ही दिया गया था.

3- कतर अख़बार GulfTimes 

कतर के अख़बार GulfTimes ने लोगों के मिठाई बांटते हुए फोटो लगाकर लिखा – अगले साल होने वाले कुंभ से पहले ये फैसला बड़ा माना जा रहा है.

4- ब्रिटेन अख़बार INDEPENDENT

ब्रिटेन के अख़बार – Independent ने लिखा – हिंदू राष्ट्रवादियों की सरकार ने शहर का इस्लामिक नाम बदलकर उसे संस्कृत नाम दिया.

LEAVE A REPLY