फरीदाबाद में अमीर खरीद लेते हैं बेल, निर्दोषों को सड़ने के लिए भेजा जाता है नीमका जेल: LN पाराशर

advocate-ln-parashar-accused-faridabad-court-blind-order-for-poor-news

फरीदाबाद, 25 अगस्त: जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान और न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष वकील एलएन पाराशर ने फरीदाबाद कोर्ट पर फिर से भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि फरीदाबाद कोर्ट में अनाप शनाप आर्डर सुनाये जा रहे हैं और निर्दोषों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी जा रही है.

वकील पराशर ने कहा कि एक ही जज दो समान मामलों में अलग अलग सजा सुनाता है, एक को बेल मिलती है जबकि दूसरे को 20 साल की जेल मिलती है. कोर्ट में भ्रष्टाचार की वजह से ऐसा हो रहा है, मैं इसकी शिकायत सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा से करूँगा.

उन्होंने बताया कि एक सेशन जज ने धारा 304 के केस में एक आरोपी को बरी कर दिया जबकि एक अन्य मामले में इसी धारा में दूसरे आरोपी को उम्रकैद की सजा सुना दी, ऐसा इसलिए क्योंकि वह गरीब था. उन्होंने यह भी बताया कि आरोपी 15 महीनों से जेल में बंद है, इस दुःख में पिता की जान जा चुकी है और माँ की तवियत भी बहुत खराब है जबकि लड़का पूरी तरह से निर्दोष है और पीड़ित पक्ष ने उसके बचाव में गवाही दी है।

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद के थाना सराय ख्वाजा में एफआईआर नंबर 148 जो 21 फरवरी 2017 को दर्ज की गयी थी, दहेज़ हत्या का मामला था। इसमें आरोपी के खिलाफ गवाही हुई थी तब भी आरोपी को बरी कर दिया जबकि दहेज़ हत्या का एक मामला थाना तिगांव का था उसमे पीड़ित पक्ष ने आरोपी के हक़ में गवाही दी तब भी उसे उम्रकैद की सजा सुना दी गई और और अब तक आर्डर भी नहीं मिला, अगर आर्डर मिल जाता तो हम हाई कोर्ट में बेल के लिए जा सकते थे लेकिन आर्डर ना आने से हमारे हाँथ बंधे हैं.

वकील पाराशर ने कहा कि कोर्ट में गरीबो के साथ बड़ा अन्याय हो रहा है। सलमान खान को पांच साल की सजा सुनाये जाने के बाद भी उसे 24 घंटे में बेल मिल गयी, ऐसा इसलिए क्योंकि जज ने आर्डर की कॉपी सलमान खान को नहीं दी थी. हमारे मामले में भी आर्डर की कॉपी अब तक जारी नहीं की गयी है. गरीब के साथ अन्याय हो रहा है. पीड़ित ने आरोपी के पक्ष में गवाही दी है तो भी उसे जेल में रखा गया है, इसी तरह से नीमका जेल में बेगुनाह भरे पड़े हैं. अमीर लोग न्याय खरीद लेते हैं लेकिन गरीब लोग जेल में सड़ने को मजबूर हैं. देखें पाराशर का VIDEO.