मुख्यमंत्री खट्टर की घोषणा सुनकर ख़ुशी से झूमे गन्ना किसान

haryana-cm-manohar-lal-khattar-announced-rs-200-relief-for-ganna-kisan

चण्डीगढ़, 29 जुलाई: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज घरौंडा की अनाज मंडी में किसान धान रैली में हजारों लोगों को संबोधित किया. उन्होंने गन्ना किसानों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया जिसे सुनकर किसान ख़ुशी से झूम उठे, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हम गन्ना किसानों को पेमेंट के लिए 200 करोड़ रुपये जारी कर रहे हैं और ये पैसे सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने किसानों के लिए वो सब किया जो उनके लिए जरूरी था। हरियाणा प्रदेश का पहला राज्य है जहां गन्ने का भाव सर्वाधिक 330 रुपये प्रति क्विंटल है। प्रदेश की शुगर मिलों में घाटा होने के कारण किसानों की गन्नें के भुगतान में देरी हो गई थी, परंतु इस घाटे के बावजूद भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए गन्नें की पैमेंट का भुगतान करने के लिए 200 करोड रुपये राशि जारी कर दी गई है।

बता दें कि आज मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों के लिए बाजरा और सुरजमूखी धन्यवाद रैली को भी संबोधित किया, बाद में घरौंडा में ऐतिहासिक किसान धान रैली को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धान का समर्थन मूल्य 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया है। धान के मूल्य में वृद्धि होने से प्रदेश के किसानों को करीब 6 हजार रूपये प्रति एकड का लाभ मिलेगा। यह किसानों के लिए एक बहुत बडा उपहार है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाकर ऐतिहासिक फैसला लिया है, इससे किसानों की आर्थिक दशा में सुधार होगा और प्रदेश का किसान आगे बढे़गा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि करनाल शुगर मिल के नवीनिकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा, एक महीने में इसका ट्रेंडर लग जाएगा और इसके कार्य पर करीब 225 करोड रुपये खर्च होने है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत के शुगर मिल का भी अगले माह में ट्रैंडर लग जाएगा, इसके लिए 100 करोड रुपये खर्च किए जाएगें।