Soaked Badam Health Benefits, भीगे बादाम खाने से एक नहीं कई फायदे: पढ़ें

soaked-badam-health-benefit-in-hindi

बदाम के बारे में सभी लोगों ने सुन रखा होगा लेकिन हम जब तक इसके फायदे के बारे में कहीं पर पढ़ते नहीं हम बादाम खाने की सुध ही नहीं होती और हम इसके फायदे उठाने से भी चूक जाते हैं। याद रखिये हमारे शरीर को नियमित अंतरात पर पोषक तत्वों की जरूरत होती है, साधारण खाने से हमारे शरीर की सभी जरूरतें पूरी नहीं हो सकती इसलिए हमें अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसे खाने से एक नहीं बल्कि कई फायदे हों।

याद रखिये बादाम खाने से वैसे तो कई फायदे होते हैं लेकिन जब हम इसे भिगोकर खाते हैं तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं। इसलिए आज से ही रात को सोते समय पांच-दस बादाम भिगोकर रख दीजिये और सुबह इसे खाली पेट या दूध के साथ खा लीजिये।

स्वास्थय लाभ: अगर बादाम के लुक पर ध्यान दें तो यह दिमाग के आकार का होता है, यह दिमाग के आकर का इसलिए होता है क्योंकि गुदरत ने इसे दिमागी स्वास्थय के लिए बनाया है, बदाल हमारी याद्दास्त बढाने के लिए जाना जाता है।

बादाम कई विटामिन्स और मिनरल्स जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा – 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है।

बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकता है, जब हम बादाम को भिगोते हैं तो छिलका नरम हो जाता है और नट्स के अन्दर मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स को अवशोषित कर लेता है।

साधारण भाषण में ऐसे भी समझ सकते हैं, सूखे बादाम में पोषक तत्त्व तो होते हैं लेकिन ये छुपे रहते हैं, सख्त छिलके की वजह से इनका अवशोषण नहीं हो पाता, ये पोशक तत्त्व बाहर तभी आते हैं जब हम बदाल को पानी में भिगो देते हैं। भिगोने के बाद छिलका नरम हो जाता है और बादाम के अन्दर के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

याद रखिये, भिगोने के बाद छिलका ना उतारें, छिलका सहित खाने से ही पूरा लाभ मिलता है। अगर छिलका उतार दिए तो समझ लीजिये भिगोने का कोई फायदा नहीं होगा।

ध्यान दीजिये, ऐसा नहीं है कि सूखे बादाम खाने से आपको कोई लाभ नहीं होगा, लाभ होगा लेकिन इसके अन्दर के सभी पोषक तत्त्व आपको तभी मिल पायेंगे जब आप बादाम को भिगोकर छिलका सहित खाएंगे।

वजन भी घटाने में मदद करते हैं बादाम

बादाम के अन्दर मोनोअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करके भूख को रोकने में भी मदद करते हैं, भूख रोकने की वजह से हमें अधिक खाने की जरूरत नहीं पड़ती जिसकी वजह से शरीर की चरबी घट जाती है।

रुकता है बुढापा

हमारा शरीर रोजाना बुढापे की तरफ बढ़ता है लेकिन बादाम खाने से बुढापे की तरफ बढ़ने की स्पीड कम हो जाती है, एक तरह से उम्र बढ़ जाती है। बादाम में एंटी-ओक्सिडेंट होता है लेकिन भिगोने के बाद एंटी-ओक्सिडेंट की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसे लगातार खाने से उम्र बढ़ जाती है। इसके अन्दर मौजूद विटामिन B17 और फोलिक एसिड कैंसर से भी लड़ने में मदद करते हैं।

और भी हैं फायदे

इन सब के अलावा कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करके बादाम दिल की बीमारियों को दूर भगाता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। एक तरह से ये भी कह सकते हैं कि बादाम दिन और दिमाग दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY