गुरुग्राम-सोहना रोड की बदलेगी तस्वीर, सरकार ने 6 लेन करने का दिया ठेका, खर्च होंगे 1255 करोड़

modi-nhai-given-gurugram-sohna-road-6-lane-contract-1255-crore

गुरुग्राम, 19 मार्च: मोदी सरकार ने सबसे अधिक ताकत रोड बनाने में लगा रही है क्योंकि रोड बनने से ट्रांसपोर्ट आसान होता है, माल ढुलाई आसान होती है तो मंहगाई भी कम होती है, इसके अलावा आम जनता का भी पेट्रोल-डीजल बचता है और मेहनत की कमाई से बचत होती है. अब मोदी सरकार ने गुरुग्राम-सोहना रोड की तस्वीर बनाने का ठेका दे दिया है. इस प्रोजेक्ट में 1255 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाईब्रिड वार्षिकी मोड पर हरियाणा राज्‍य में एनएच-8 (दिल्‍ली-जयपुर राजमार्ग) के विकास के लिए अनुबंध पत्र (एलओए) जारी कर दिया है। द्वारका एक्‍सप्रेसवे के इस खंड के विकास से दिल्‍ली एवं गुरुग्राम के बीच यातायात की निर्बाध एवं सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित हो जाएगी.

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद मौजूदा दिल्‍ली-गुरुग्राम एक्‍सप्रेसवे पर भीड़-भाड़ कम करने में भी मदद मिलेगी। इसके तहत 1255.77 करोड़ रुपये की लागत से गुरुग्राम में NH-248A के लगभग 9 और 13 किलोमीटर लम्‍बे दो अलग-अलग खंडों को छह लेन में तब्‍दील करने और सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना में चार छोटे पुल, एक फ्लाईओवर और पांच एफओबी शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद गुरुग्राम-सोहना का भी काफी विकास होगा.

गुरुग्राम-सोहना रोड का यह खंड अंतत: केएमपी एक्‍सप्रेसवे तक एनएच-8 की वैकल्पिक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और इसके साथ ही इससे दिल्‍ली-मुंबई कॉरीडोर पर भीड़-भाड़ कम करने तथा इस खंड की दक्षता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।