कोर्ट कार्यवाही की कैमरा रिकॉर्डिंग ख़त्म कर सकती है करप्शन, बॉबी कटारिया ने किया समर्थन

bobby-kataria-supports-camera-recording-court-proceeding

गुरुग्राम, 19 मार्च: हमारे देश में राज्य सभा और लोकसभा की कार्यवाही को लाइव दिखाया जाता है लेकिन अदालतों की कार्यवाही की कैमरा रिकॉर्डिंग नहीं होती जिसकी वजह से आम जनता को नहीं पता चल पाता कि अदालतें किसी आरोपी को किस सबूत के तहत और किन तथ्यों के तहत सजा सुना रही हैं. कई बार ऐसा होता है कि जजों के साथ डीलिंग करके आरोपियों को उनका पक्ष रखने का मौका नहीं दिया जाता, कई बार आरोपी के वकीलों को भी उनकी बात रखने का मौका नही दिया जाता जिसकी वजह से कई निर्दोष लोगों को भी सजा मिल जाती है और उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है. अगर कोर्ट कार्यवाही की कैमरा रिकॉर्डिंग हो तो ना जज गलत काम करेंगे, ना पुलिस गलत काम कर पाएगी और ना ही निर्दोषों को सजा मिल पाएगी. इस्ससे भ्रष्टाचार भी कम होगा.

कोर्ट में करप्शन के खिलाफ काफी लम्बे समय से लड़ाई छेड़ने वाले हरमीत सिंह ने कोर्ट कार्यवाही की कैमरा रिकॉर्डिंग कराने की काफी समय से आन्दोलन छेड़ रखा है. अब उनकी मांग का बॉबी कटारिया ने भी समर्थन किया है. कल बॉबी कटारिया हरमीत सिंह के लुधियाना स्थित घर पर गए थे जहाँ पर उन्होंने हरमीत सिंह के सोशल मीडिया कैम्पेन को अपना समर्थन दिया.

आपको बता दें कि बॉबी कटारिया हाल ही में प्रशासन के जुल्म का शिकार हुए हैं जिसमें छोटी धाराओं के बाद भी गुरुग्राम-फरीदाबाद पुलिस ने उन्हें 9 दिन की रिमांड में लेकर थर्ड डिग्री टॉर्चर किया. अदालत ने भी उन्हें इतने लम्बे समय तक रिमांड में रखने की इजाजत दे दी, अगर बॉबी कटारिया मामले की कोर्ट कार्यवाही की कैमरा रिकॉर्डिंग हुई होती तो बॉबी कटारिया को इतने खतरनाक और शर्मनाक पुलिस टॉर्चर से ना गुजरना पड़ता.