ISIS ने 39 भारतीयों को मार दिया, राज्य सभा ने 2 मिनट मौन रहकर दी श्रद्धांजलि

39-indian-killed-by-isis-in-mosul-rajya-sabha-2-minute-mourn

नई दिल्ली, 20 मार्च: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्य सभा में एक दुखभरी खबर सुनायी. उन्होंने बताया कि कुछ वर्ष पहले ईराक के मोसुल शहर में 39 अगवा भारतीयों की हत्या कर दी गयी है. इस खबर के बाद पूरा देश दुखी हो गया. राज्य सभा ने 2 मिनट मौन रहकर मारे गए भारतीयों को श्रद्धांजलि दी.

आज राज्य सभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि दुनिया के खूंखार आतंकवादी संगठन ISIS ने मोसुल में 39 भारतीयों को अगवा करके उनकी ह्त्या कर दी है. अब इसकी पुष्टि हो चुकी है, मारे गए लोगों को फूंक दिया गया था लेकिन जब राख का DNA टेस्ट कराया गया तो वह अगवा किये गए लोगों से मैच कर गया.

सुषमा स्वराज ने राज्य सभा में बताया कि भारत सरकार ने अगवा लोगों को ढूँढने की बहुत कोशिश की लेकिन अंत में हमें पता चला कि कुछ लोगों को एक स्थान पर फूंका गया है. जब हमारी टीम वहां गयी तो वहां पर कुछ कंगन, कुछ पहचान पत्र मिले. इसके बाद हमारा शक गहराया तो हमें ईराक सरकार से उनका DNA टेस्ट कराने का आग्रह किया. इसके बाद DNA टेस्ट किया गया तो 39 लोगों से मैच कर गया.

उन्होंने कहा कि इस मिशन में हमारे राज्य विदेश मंत्री वीके कुमार ने बहुत मेहनत की, बीहड़ रेगिस्तान में और आतंकवादियों के बीच जाकर यह काम करते रहे और मारे गए लोगों की सूचना निकाल ली.