जिसके पास गाय होती है उसके साथ जीवन होता है क्योंकि ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन ही छोडती है गाय

cow-breath-oxygen-and-leave-o2-too-in-hindi

गाय को माँ तो सभी कहते हैं लेकिन इस माँ के फायदे कम लोग ही जानते हैं, अगर सही हैं तो गाय को माँ ही इसलिए कहते हैं क्योंकि यह अमृत की भण्डार है। गाय के शरीर के कण कण में अमृत होता है, जीवन से भरपूर होती है गाय।

अब आप सोचिये, लाइफ क्या है, ऑक्सीजन जिसे हम सांस के रूप में अपने फेफडों के अंदर खींचते हैं वही लाइफ है, जिस दिन हमने सांस लेना बंद कर दिया उसी दिन हमारी जिंदगी ख़त्म हो जाती है। कभी कभी हमारी जिंदगी बचाने के लिए हमें अप्राकृतिक ऑक्सीजन दी जाती है।

अब आप सोचिये, ऑक्सीजन यानी जिंदगी हमें कहाँ से मिलती है। जवाब है पेड़ पौधों से मिलती है क्योंकि पेड़ पौधे ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिसे हम अपने फेफड़ों में खींचते हैं। बदले में हम कार्बन डाई ऑक्साइड (CO2) यानी अपने शरीर का प्रदुषण छोड़ते हैं और पेड़ पौधे उस प्रदुषण को पचा लेते हैं।

वैसे तो सभी जानवर हमारी तरह ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं लेकिन गाय ऑक्सीजन लेती है और ऑक्सीजन ही छोड़ती है। मतलब हमारे शरीर से पॉल्युशन निकलता है लेकिन गाय के शरीर से जीवन जिकलता है।

अब आप सोचिये, अगर कोई व्यक्ति गाय पालता है तो उसके पास ऑक्सीजन यानी जीवन भी मौजूद रहेगा क्योंकि जितनी ऑक्सीजन हमें चाहिए वह गाय हमें देती रहेगी। अगर ज्यादा से ज्यादा लोग गाय पालें तो उस जगह शुद्ध ऑक्सीजन का भण्डार पैदा हो जाएगा। वहां पर प्रदुषण काम हो जाएगा, लोगों की सांस की बीमारियां ख़त्म होने लगेंगी।

गाय हमें ऑक्सीजन के साथ साथ दूध भी देती है, गाय का दूध माँ के दूध के समान होता है, यह हड्डियों और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए डॉक्टर नवजात शिशु को केवल माँ का या गाय का दूध ही पीने की सलाह देते हैं।