अब एयरटेल बन गया बैंक और ग्राहकों का मोबाइल नम्बर बन गया अकाउंट नम्बर, मिलेगा 7.25% व्याज

LIKE फेसबुक पेज
airtel-payment-bank-started-functioning-7-25-percent-interest-rate

नई दिल्ली, 12 जनवरी: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने गुरुवार को पूरे देश में काम करना शुरू कर दिया। पहले दिन 3,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है और इसने बचत खातों पर 7.25 फीसदी ब्याज दर देने की पेशकश की है। भारती इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने यहां कहा, “आज से देश भर में एयरटेल के 250,000 रिटेल स्टोर बैंकिंग केंद्र के रूप में भी काम करेंगे और इन केंद्रों पर ग्राहक अपना बचत खाता खोलने, पैसे जमा करने व निकालने में सक्षम होंगे।”

पेमेंट बैंक को यहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लॉन्च किया।

भारती इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि एयरटेल के मौजूदा 26 करोड़ ग्राहकों का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट बैंक के पास ग्राहकों का फोन नंबर ही उनकी खाता संख्या होगी।

बचत खातों में निवेश पर यह 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “एयरटेल पेमेंट्स बैंक 3,000 करोड़ रुपये के प्रारंभिक निवेश के साथ एक देशव्यापी बैंकिंग नेटवर्क तथा डिजिटल भुगतान तंत्र का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

एयरटेल पेमेंट बैंक में एयरटेल से एयरटेल नंबरों के बीच पैसों का स्थानांतरण नि:शुल्क होगा। बैंक अपने ग्राहकों तथा डिजिटल लेनदेन को लेकर व्यापारी साझेदारों से किसी तरह का प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेगा।

बयान के मुताबिक, खाते ग्राहकों के आधार नंबर के आधार पर खोले जाएंगे और प्रत्येक बचत खाते पर एक लाख रुपये का मुफ्त व्यक्तिगत बीमा दिया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 11 कंपनियों को भुगतान बैंकों का लाइसेंस दिया है, जिनमें 4-5 दूरसंचार कंपनियां हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष व प्रबंध निदेशक उदय कोटक ने कहा, “पारंपरिक बैंकों में बचत खाता खोलना तथा बैंकिंग करना काफी मुश्किल भरा काम है।” कोटक महिंद्रा एयरटेल पेमेंट बैंक में 20 फीसदी का साझेदार है।

LEAVE A REPLY