मोदी सरकार का कमाल, सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर में अब मात्र 41 रुपये का अंतर

cylinder-market-price-dicreased-from-1300-rupees-to-466-rupees-in-modiraj
cylinder-market-price

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर: भरष्टाचार ख़त्म होने का इससे बड़ा उदाहरण मिल ही नहीं सकता कि कांग्रेस राज में जिस सिलेंडर का मार्किट प्राइस 1300 रुपये में था, मोदी राज में वह घटकर 466 रुपये में आ गया, पहले LPG के ग्राहकों को सरकार 900 रुपये की भारी भरकर सब्सिडी देती थी लेकिन अब केवल 41 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है, सब्सिडी और बिना सब्सिडी में अंतर कम होने से लोग लगातार सब्सिडी छोड़ रहे हैं जिसकी वजह से गरीबों को मोदी सरकार फ्री गैस कनेक्शन भी दे रही है।
सरकारी क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को रियायती दर (सब्सिडी) पर मिलने वाली रसोई गैस (एलपीजी) के सिलेंडर (14.2 किलो वाले) का मूल्य दो रुपये बढ़ा दिया। इसके साथ ही रियायती एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 20.50 पैसे कम कर दिया। जुलाई से अब तक तीसरी बार सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं। अब दिल्ली में इसकी कीमत प्रति सिलेंडर 423.09 रुपये की जगह 425.06 रुपये होगी।
यह कदम सरकार की उस रणनीति का हिस्सा है जिसमें चरणबद्ध ढंग से प्रति माह मूल्य में थोड़ी वृद्धि करके सब्सिडी को कम करना है।
16 अगस्त को एलपीजी की दर में प्रति सिलेंडर 1.93 रुपये की और उसके पहले एक जुलाई को 1.98 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।
बिना अनुदान वाला एलपीजी सिलेंडर, जिसे उपभोक्ता अनुदान वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म हो जाने के बाद खरीदता है, वह अब दिल्ली में 466.50 प्रति सिलेंडर मिलेगा जबकि पहले पहले यह 487 रुपये था।
इसके अलावा एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) या जेट ईंधन के मूल्य में दिल्ली में प्रति किलोलीटर 1795.5 रुपये या 3.8 प्रतिशत की कमी की गई है।
एटीएफ का मूल्य अलग-अलग हवाई अड्डों पर स्थानीय कर के कारण अलग-अलग होता है।
इससे पहले एक अगस्त को भी इसमें 4.2 प्रतिशत की कमी की गई थी।
वैश्विक तेल मूल्यों में उतार-चढ़ाव के बीच सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल मूल्य 3.38 रुपये और डीजल मूल्य 2.67 प्रति लीटर बढ़ा दिए।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: