Jan 10, 2018

2018 में चीन को पीछे छोड़कर हिंदुस्तान फिर से बन जाएगा विकास दर में नंबर 1: विश्व बैंक


world-bank-predicted-india-gdp-over-cross-china-in-2018-by-modi-gov

नई दिल्ली: हिंदुस्तान के लिए आज विश्व बैंक ने फिर से खुशखबरी सुना दी है. नोटबंदी से पहले भारत दुनिया में सबसे तेज गति से विकास कर रहा था. चीन भी उसके पीछे था. अच्छा मौका देखकर प्रधानमंत्री मोदी ने दो आर्थिक सुधार किये, उन्हें पता था कि दो दो आर्थिक सुधार करने से विकास दर गिरेगी, देश को झटका लगेगा, लेकिन कुछ समय बाद फिर से रफ़्तार वापस आ जाएगी, देश और भी तेजी से विकास करेगा. मोदी सरकार ने जो सोचा था वही हुआ.

नोटबंदी और GST जैसे आर्थिक सुधारों के बाद भारत की GDP 5.7 फ़ीसदी तक गिर गयी लेकिन अब GDP फिर से पटरी पर आने लगी है. इस समय विकास दर 6.3 फ़ीसदी पर चल रही है.

आज विश्व बैंक ने रिपोर्ट दी है कि भारत में विकास की क्षमता सभी देशों से अधिक है. 2018 में भारत फिर से चीन को पीछे छोड़ देगा और 7.3 फ़ीसदी की विकास दर से विकास करेगा. मतलब 2018 में भारत की GDP फिर से 7.3 हो जाएगी और सब कुछ सही रहा तो अगले लोकसभा चुनाव तक विकास दर फिर से 8 फ़ीसदी तक पहुँच जाएगी.

चीन की घटेगी रफ़्तार, भारत की बढ़ेगी रफ़्तार

विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार 2018 में चीन की आर्थिक रफ़्तार घटेगी. चीन सिर्फ 6.3 फ़ीसदी की दर से विकास करेगा. वर्तमान में चीन की विकास दर 6.5 - 6.8 फ़ीसदी है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: