Follow by Email

Total Pageviews

Blog Archive

Search This Blog

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को किया नमन, हिंदुत्व के सबसे बड़े महानायक की आज 155वीं जयंती

Share it:
pm-narendra-modi-bow-to-swami-vivekanad-155-th-birth-anniversary

नई दिल्ली: आज स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती है. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें नमन किया है साथ ही नेशनल यूथ डे पर भारत के युवाओं की ताकत को भी नमन किया है. मोदी सरकार ने स्वामी विवेकानंद की याद में नेशनल यूथ डे मनाने की शुरुआत की थी. आज पूरा देश नेशनल यूथ डे मना रहा है. मोदी ने ट्विटर पर लिखा - मैं स्वामी विवेकानंद के आगे शीश झुकाता हूँ साथ ही मैं नेशनल यूथ डे पर अपने युवाओं के अदम्य ऊर्जा और उत्साह को सलाम करता हूं, जो नए भारत के निर्माणकर्ता हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वामी विवेकानंद का जन्म आज के ही दिन 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. उन्हें हिंदुत्व का सबसे बड़ा प्रचारक भी माना जाता है. उन्होंने हिन्दू धर्म की महानता का पूरे विश्व में परचम लहरा दिया था.

उन्होंने सिर्फ 20 वर्ष की उम्र में 11 सितम्बर 1983 को अमेरिका के शिकागो में विश्व धर्म सम्मलेन में भाषण दिया था जो उनके जीवन का ऐतिहासिक भाषण साबित हुआ. भारत में आज भी उनके भाषण को याद किया जाता है और 11 सितम्बर को पूरे देश में वाद-विवाद और अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिसकी शुरुआत मोदी सरकार में ही हुई थी.

स्वामी विवेकानंद की मृत्यु सिर्फ 39 वर्ष की उम्र में 4 जुलाई 1902 में हुई थी. अभी तक किसी को ये नहीं पता है कि उनकी मृत्यु हुई थी या कराई गयी थी.
Share it:

India

Politics

Post A Comment:

0 comments: