Jan 3, 2018

योगी सरकार का मदरसों को नया फरमान, सभी धर्मों के त्योहारों पर बंद होने चाहिए मदरसे


cm-yogi-adityanath-order-to-close-madarsa-at-every-religion-holidays

उतर प्रदेश: यूपी के मदरसों को लेकर योगी सरकार ने नया फरमान जारी कर दिया है उन्होंने आदेश दिया है दूसरे धर्मों के त्योहारों पर भी मदरसा बंद किया जाय. इससे पहले राज्य के मदरसे मात्र होली और अम्बेडकर जयंती को छोड़कर सिर्फ मुस्लिम त्योहारों पर ही बंद रहते थे लेकिन शायद योगी सरकार को ये रवैया पसंद नही था।  

मंगलवार को जारी हुए आदेश में योगी सरकार नया कैलेंडर लायी है. इस नये कैलेंडर में जहां 7 नयी छुट्टियां जोड़ी गईं है वहीं मदरसों के अधिकार में रहने वाली 10 छुट्टियां, जिन्हें ईद-उल-जुहा और मुहर्रम पर लिया जाता था, को घटा कर 4 कर दिया गया है।

इससे पहले योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया था और साथ ही स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे कार्यक्रम की विडियो रिकार्डिंग भी मांगी थी उत्तर प्रदेश के मदरसों ने सरकार के इस कदम से नाराजगी जताई है 

यूपी मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने सरकार के इस कदम के बारे में जानकारी देते हुए बताया की पहले 10 दिन की छुट्टियां मदरसों के अधिकार में होती थीं, लेकिन इसे अब पहले से निर्धारित कर दिया गया है और अब महापुरुषों के जन्मदिन पर छुट्टी घोषित की गई. मदरसों के भी विद्यार्थियों के लिए यह जरूरी है कि वह इन महापुरुषों के बारे में जानें।

सरकार के इस फैसले पर इस्लामिक मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संगठन के अध्यक्ष एजाज अहमद ने कहा कि मदरसों के अधिकार में आने वाली 10 छुट्टियों को कम करना एकदम गलत है। 
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें
loading...

0 comments: