Nov 3, 2017

अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे, Health Benefits of Sprouts Green Gram, जरूर पढ़ें


nutrition-health-benefits-of-ankurit-mung-green-gram-sprouts-news

मूंग दाल सेहत का भण्डार है लेकिन मूंग को अंकुरित करके साबुत खाने या दाल के रूप में इस्तेमाल करने पर इसके फायदे कई गुना अधिक बढ़ जाते हैं, अंकुरित मूंग दाल को संतुलित आहार माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है. इसे घर की दवाई कहा जाता है, मतलब अगर नियमित रूप से अंकुरित मूंग दाल खाई जाए तो किसी डॉक्टर किसी दवा की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

मूंग को कैसे करें अंकुरित

मूंग को अंकुरित करने के लिए पहले उसे पानी में भिगोकर रख दें, जब मूंग पानी को सोख लें यानी फूल जाएं तो उसे गर्म या नार्मल तापमान पर रख दें, मूंग को कपडे में भी बांधकर रखा जा सकता है, ऐसा करने पर मूंग जल्दी अंकुरित हो जाती हैं. सर्दियों में मूंग को अंकुरित करने के लिए गर्म तापमान जरूरी है.

बीमारियों से लड़ने की ताकत बढाती है अंकुरित मूंग

अंकुरित मूंग में Dietary Fibers, विटामिन B-6 में थायमीन पाया जाता है, इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन-E, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडैन्ट्स, फोलिक एसिड, जिंक, नियासिन भी पाया जाता है. एंटी-ऑक्सीडैन्ट्स अधिक होने से यह बीमारियों से लड़ने की ताकत को बहुत अधिक बढ़ा देती है.

अंकुरित मूंग में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से खून बढाती है, खून साफ़ करती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत को बढाती है.

महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है अंकुरित मूंग

अंकुरित मूंग महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि अंकुरित मूंग में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है तो बालों को काला रखने, बालों को मजबूत रखने, आँखों को खूबसूरत रखने में फायदेमंद है. अगर नियमित रूप से अंकुरित मूंग खाए जाने तो बालों का झाड़ना बंद हो जाता है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: