Oct 18, 2017

चीन के राष्ट्रपति सी जिनपिंग ने दिया 3 घंटे 23 मिनट लगातार भाषण, पढ़ें क्या कहा


xi-jinping-3-hour-23-minute-speech-in-communist-party-congress

भारत में एक डेढ़ घंटे का भाषण ही लोगों को बोर कर देता है, सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही एक डेढ़ घंटे का भाषण दे पाते हैं जिसे लोग सुनकर बोर नहीं होते, उनके अलावा कोई भी नेता 40-50 मिनट से अधिक भाषण नहीं दे पाता लेकिन चीन के राष्ट्रपति सी जिनपिंग ने कल कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के सम्मलेन में 3 घंटे और 43 मिनट का भाषण दे दिया. 

उनके भाषण को लोग कम्युनिस्ट पार्टी के एक नए दौर की शुरुआत मान रहे हैं, जिनपिंग ने भी अपने भाषण में अपने कार्यकाल में हासिल की गयी उपलब्धियों का जिक्र किया साथ ही यह भी बताया कि उन्होंने किस तरह से भ्रष्टाचार कम किया और 10 लाख से अधिक अधिकारियों को सजा दी.

सी जिनपिंग ने 2 हजार से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि हम पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत हुए हैं, हमारी सैन्य शक्ति भी बढ़ी है, हम लोगों के मूलभूत हितों की रक्षा करने और समाजवाद को मजबूत करने में सफल हुए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस की बैठक पांच साल में एक बार होती है, इसके तुरंत बाद चुनाव होते हैं, पिछली बार यह बैठक 2012 में हुई थी जिसके बाद चुनाव हुए थे, इस बैठक के बाद फिर से चुनाव होंगे, सी जिनपिंग के फिर से राष्ट्रपति बनने की संभावना जतायी जा रही है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: