Oct 14, 2017

राहुल गाँधी ने किया भूख का जिक्र तो स्मृति ईरानी ने कहा - सब्र करो अभी तीन ही साल तो हुआ


smriti-irani-make-fun-of-rahul-gandhi-on-global-hunger-index-report

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत तीन स्थान नीचे चला गया है जिसे लेकर राहुल गाँधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने एक शेर के माध्यम से कहा - 'भूख है तो सब्र कर, रोटी नहीं तो क्या हुआ.. आजकल दिल्ली में है जेरे-बहस ये मुद्दआ।'
केंद्रीय दूर संचार मंत्री स्मृति ईरानी ने तुरंत राहुल गाँधी को जवाब दिया. उन्होंने कहा - ऐ सत्ता की भूख -सब्र कर, आँकड़े साथ नहीं तो क्या, खुदगर्जों को जमा कर, मुल्क की बदनामी का शोर तो मचा ही लेंगे.
आपको बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था IFPRI ने 2015 से भूख के आकलन का तरीका बदल दिया है जिसकी वजह से भारत इस लिस्ट में पीछे हो गया. 2014 में भारत 55वें स्थान पर था, 2015 में भारत 100 वें स्थान पर आ गया है हालाँकि वर्तमान समय में भारत में कुपोषण कम हुआ है. पहले वजन के आधार पर कुपोषण की रिपोर्ट तैयार की जाती थी लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद थकान और शारीरिक उंचाई के आधार पर कुपोषण की रिपोर्ट तैयार की जाने लगी जिसकी वजह से भारत लिस्ट में पीछे होता गया.

वैसे अगर आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो भात में वजन के आधार पर कुपोषण कम हुआ है, पहले जहाँ 16 फ़ीसदी बच्चे कुपोषण के शिकार थे वहीँ अब 14.5 फ़ीसदी बच्चे कुपोषण का शिकार हैं. खैर कांग्रेस को तो मुद्दा चाहिए, उन्हें रिपोर्ट और उसकी एनालिसिस के तरीके से क्या लेना.

world-global-hunger-index-report
Source and Credit: http://www.business-standard.com, IFPRI Report 2017
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: