Oct 13, 2017

रोहिंग्या के आने से हुआ भारत का बेड़ा गर्क, भूखों की लिस्ट में बांग्लादेश से भी पीछे हो गया


rohingya-muslim-ghuspaith-in-india-below-in-global-hunger-index

घुसपैठिये लोगों ने भारत में घुसकर भारत के बड़ा गर्क कर दिया है, भारत में हमेशा बांग्लादेश से घुसपैठिये आते रहते हैं, अब लाखों रोहिंग्या भी भारत में घुस आयें हैं और यहाँ पर भूखे प्यासे घूम रहे हैं. इन लोगों की वजह से भारत पूरे विश्व में बदनाम हो रहा है क्योंकि ग्लोबल हंगर इंडेक्स यानी भूखों की लिस्ट में भारत बांग्लादेश से भी पीछे हो गया है.

पिछले साल भूखों की लिस्ट में भारत 97वें स्थान पर था लेकिन इस वर्ष तीन स्थान पीछे खिसककर 100वें स्थान पर पहुँच गया. भारत इस लिस्ट में उत्तर कोरिया, बांग्लादेश और म्यांमार से भी पीछे हैं हालाँकि पाकिस्तान से आगे हैं जो भारत के लिए राहत की खबर है.

भूखों की लिस्ट जारी करने वाली संस्था इंटरनेशनल फ़ूड रिसर्च इंस्टिट्यूट (IFPRI) की रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत में भूख की वजह से कुपोषण बढ़ रहा है और इसकी दर इतनी गंभीर है कि सामाजिक क्षेत्र को इसपर ध्यान देना होगा.

आपको बता दें कि भूखे लोगों के 119 देशों में भारत का स्थान 100वां है, पाकिस्तान भारत से पीछे है. इस सूची में चीन 29वें, नेपाल 72वें, म्यांमार 77वें, श्रीलंका 84वें, बांग्लादेश 88वें, पाकिस्तान 106वें और अफ़ग़ानिस्तान 107वें स्थान पर हैं, भारत अपने पड़ोसी देशों में पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान को छोड़कर सबसे पीछे है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: