Oct 16, 2017

राजनाथ सिंह बोले, सरदार पटेल कश्मीर समस्या का भी कर देते समाधान, लेकिन पंडित नेहरु ने रोक दिया


rajnath-singh-said-sardar-patel-may-have-solved-kashmir-issue

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर समस्या के लिए कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि अगर देश की सत्ता सरदार पटेल के हाथों में होती या उन्हें स्वतंत्र रूप से कश्मीर समस्या के समाधान की जिम्मेदारी दी जाती तो वे हमेशा के लिए कश्मीर समस्या का समाधान कर देते और पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भी भारत के पास होता.

राजनाथ सिंह ने सूरत में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा - गुजरात ने देश को बहुत कुछ दिया है, भारत का गृह मंत्री होने के नाते जब मैं भारत की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारियों का निर्वहन करता हूँ तो स्वाभाविक रूप से सुरक्षा को लेकर जो अन्य संकट हैं, उनके अतिरिक्त अगर मेरा ध्यान किसी चीज पर जाता है तो वह कश्मीर समस्या पर जाता है.

राजनाथ सिंह ने कहा आजादी के बाद जूनागढ़ और हैदराबाद की रियासतों को सरदार बल्लभ भाई पटेल ने भारत में शामिल करा लिया था अगर वैसे ही पंडित जवाहर लाल नेहरु ने सरदार पटेल को ना रोका होता और उनसे ये कह दिया होता कि - पटेल जी, हैदराबाद और जूनागढ़ रियासतों को आप भारत में शामिल करा रहे हैं, ज़रा कश्मीर के भाग्य का भी आप फैसला कर दीजिये, तो मैं समझता हूँ कि कश्मीर का संकट आज हम लोगों के सामने ना होता. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर ही नहीं पाक अधिकृत कश्मीर भी शायद भारत का हिस्सा होता. लेकिन उस समय पंडित जवाहर लाल नेहरु ने सरदार पटेल को रोक दिया जिसकी वजह से हम आज तक इस समस्या को झेल रहे हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं आपको गृह मंत्री के रूप में भरोसा दिलाता हूँ कि कश्मीर के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, कश्मीर समस्या का समाधान होकर रहेगा, दुनिया की कोई ताकत हमको रोक नहीं सकती.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: