Oct 20, 2017

मोदी बोले, एक शौचालय गरीब की जिन्दगी बदल सकता है, पढ़ें कैसे


pm-narendra-modi-said-toilet-in-every-house-can-change-poor-life

प्रधानमंत्री मोदी ने आज भगवान केदारनाथ का दर्शन करने के बाद धाम के पुनर्निर्माण के लिए पांच योजनाओं की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि मैं बाबा केदारनाथ का भी विकास करना चाहता हूँ तो देश में शौचालय का भी निर्माण कर रहा हूँ क्योंकि मैं देश का चौतरफा विकास करना चाहता हूँ.

मोदी ने कहा कि हर घर में शौचालय होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि शौचालय ना होने और खुले में शौच करने से कई बीमारियाँ फैलती हैं. 

मोदी ने Unicef की रिसर्च का जिक्र करते हुए कहा कि सिर्फ शौचालय ना होने से हर साल एक गरीब का करीब 50 हजार रुपये बीमारियों के इलाज पर खर्च होता है, शौचालय ना होने की वजह से जब बीमारियाँ घरों में घुसती हैं तो हर तरफ से नुकसान होता है, जब पिता बीमार होता है तो नौकरी छूट जाती है और अस्पतालों में दौड़ना पड़ता है, जब माँ बीमार होती है तो खान-पान मुश्किल हो जाता है और बच्चे भूख से मरने लगते हैं और जब बच्चे बीमार होते हैं तो माँ-बाप सारा काम छोड़कर उनकी सेवा में लग जाते हैं.

मोदी ने कहा कि अगर सभी घरों में शौचालय हों तो एक गरीब हर वर्ष 50 हजार रुपये बचा सकता है, आप खुद सोचिये, अगर गरीब का 50 हजार बचेगा तो उसे कितना फायदा होगा. एक शौचालय गरीब की जिन्दगी बदल सकता है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: