Oct 31, 2017

EDB इंडेक्स में सबसे बड़ी जम्प लगाकर मोदी साबित हुए सही, विरोधी-कांग्रेसी साबित हुए गलत


modi-prove-right-congress-prove-wrong-ease-of-doing-business

कोई देश कितना तेजी से विकास कर सकता है यह उस देश में बिजनेस को आसान बनाने वाले पैरामीटर पर निर्भर करता है, जिस देश में बिजनेस करना आसान होता है वहां पर अधिक निवेश आता है, उद्योग लगते हैं, बड़ी बड़ी कंपनियां आती हैं, उत्पादन बढ़ता है और सबसे बड़ी बात युवाओं को रोजगार मिलता है.

भारत में सबसे बड़ी समस्या है युवाओं की बेरोजगारी, युवाओं को रोजगार तब तक नहीं मिलेगा जब तक कि देश में उद्योग नहीं लगेंगे, उद्योग तब तक नहीं लगेंगे जब तक कि देश में बिजनेस करना आसान नहीं बनाया जाएगा.

कांग्रेस के राज में भारत असानी से बिजनेस करने वाले देशों में 140-150 वें नंबर पर था लेकिन मोदी सरकार में 100वें स्थान पर पहुँच चुका है, कांग्रेस भारत को 150 स्थानों पर छोड़ गयी थी लेकिन मोदी सरकार ने तीन वर्षों में 100वें नंबर पर ला दिया है, इस वर्ष भारत 30 अंकों की जबरजस्त छलांग लगाकर 130 से 100वें नंबर पर पहुँच चुका है.

ये सफलता मिली है आर्थिक सिस्टम में सुधार की वजह से, मोदी सरकार देश को बदलने के लिए तीन फोर्मुलों पर काम कर रही है - Reform, Perform &Transform, यानी पहले सुधार करो, फिर प्रदर्शन करो और उसके बाद बदलाव लाओ.

मोदी सरकार ने सबसे पहला सुधार नोटबंदी की जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था से कालाधन समाप्त हो गया, दूसरा बड़ा सुधार GST लागू करके किया जिसकी वजह से टैक्सेशन आसान हो गया. 

दोनों बड़े सुधारों से भारत में बिजनेस करना आसान हो गया है, अब भारत में आसानी से उद्योग लग सकते हैं, घूसखोरी ख़त्म हो गयी है, भ्रष्टाचार ख़त्म हो गया है, भारत के 100वें स्थान पर पहुँचने से भारत के प्रति विश्व में अच्छा सन्देश जाएगा, निवेश आएगा, उद्योग लगेंगे और युवाओं को रोजगार मिलेगा.

मोदी सरकार की आज की सफलता से यह भी साबित हो गया है कि मोदी और जेटली सही हैं जबकि कांग्रेस और विरोधी गलत हैं क्योंकि अगर मोदी ने गलत काम किया होता तो विश्व में भारत का इस प्रकार से डंका ना बज रहा होता.

इतनी बड़ी सफलता मिलने से मोदी सरकार को भी टॉनिक मिल गया है, उन्होंने कहा कि भारत में अब व्यापार करना आसान हो रहा है, भारत ने बड़ी लम्बी छलांग लगाई है, MSME सेक्टर को फायदा होने वाला है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: