Oct 1, 2017

चीन के शिनजियांग प्रांत में कुरान पर बैन, सबको कहा गया, थाने में जमा करो वर्ना भुगतो सजा


islam-quran-ban-in-china-north-western-region-of-xinjiang-state

चीन के शिनजियांग प्रांत के उत्तर पश्चिमी भाग में जैसे जैसे मुस्लिमों की जनसँख्या बढती जा रही है वैसे वैसे चाइना की चिंता भी बढ़ती जा रही है, पहले बुरका पर बैन लगाया, फिर दाढ़ी पर बैन लगाया, हाल ही में बकरा-ईद पर बैन लगाया और अब कुरान और हदीस जैसी धार्मिक पुस्तकों पर भी बैन लगा दिया है. प्रशासन ने सभी मुस्लिमों को आदेश दिया है कि कुरान, हदीस सहित सभी इस्लामिक धार्मिक पुस्तकें पुलिस के पास जमा करा दें, अगर किसी के पास भी ऐसी पुस्तकें पायीं गयीं तो उन्हें कड़ी सजा मिलेगी. प्रशासन का मानना है कि कुरान ही सभी तरह के फसाद और जिहाद की जड़ है इसलिए इनपर बैन लगा दिया है.

चीन के अधिकारियों ने मुस्लिम नागरिकों के साथ साथ सभी मस्जिदों और इमामों को भी ऐसा करने का आदेश दिया है, वहां पर उइघुर, कजाख और किर्गीज मुसलमान रहते हैं, तीनों समुदायों से ऐसा करना को कहा गया है वरना सजा भुगतने को तैयार रहने को कहा गया है.

धार्मिक पुस्तकों के अलावा मुस्लिमों द्वारा इस्तेमाल की गयी विशेष चटाई पर भी बैन लगाया गया है, यह नियम लागू कर दिया गया है. पुस्तकों के अलावा इस्लामिक मून और स्टार सिम्बल वाली सभी चीजों पर बैन लगा दिया गया है.

इस मामले पर चाइना के अधिकारियों ने कहा कि हम सिर्फ पांच साल पहले छपी कुरान की पुस्तकों पर बैन लगा रहे हैं क्योंकि इसमें कट्टरपंथ सिखाया गया है जो आतंकवाद फैलने का मुख्य कारण है. यह नियम चीन के 'Three illegal and one item' कानून के तहत लगाया गया है.

इसके अलावा कजाख्स्तान से आने वाले सभी चीजों को बैन कर दिया गया है जिसमें कजाख भाषा में कुछ भी लिखा हो, यही नहीं अगर टी शर्त पर इस्लामिक स्टार भी बना होगा तो उस पर भी बैन है. नियम तोड़ने वाले ऐसे सभी लोगों की चाइना पुलिस जांच करेगी और उन्हें कड़ी सजा देगी.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: