Oct 31, 2017

मोदी-जेटली की जोड़ी ने कर दिया कमाल, विश्व में Ease of Doing Business में 30 अंकों की छलांग, वाह


india-30-point-jump-in-ease-of-doing-business-in-the-world-100

कांग्रेस को नोटबंदी और GST तारपीडो की तरह लगती है लेकिन भारत के लिए नोटबंदी और GST कल्याणकारी सिद्ध होने लगा है, आज भारत ने Ease of Doing Business Index में पूरे विश्व में 30 अंकों की छलांग लगाई है. पहले भारत 130वें स्थान पर था लेकिन इस साल एकाएक बड़ी छलांग लगाते हुए 100वें नंबर पर आ गया है. इतनी बड़ी छलांग सिर्फ GST की वजह से आया है क्योंकि अब टैक्सेशन सिस्टम आसान हो गया है.

मोदी और जेटली की जोड़ी ने वाकई में कमाल कर दिया है, अगर उन्होंने इतना बड़ा रिस्क ना लिया होता तो भारत 130-140 के बीच घूमता रहता लेकिन एक ही साल में भारत ने 30 अंकों की छलांग लगा दी. अगर सब कुछ सही रहा और GST पूरी तरह से लागू कर दिया गया तो भारत अगले साल टॉप 50 देशों में होगा और उसके अगले साल टॉप 10 देशों में होगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस कामयाबी पर काफी ख़ुशी जताई है, उन्होंने कहा कि आर्थिक सिस्टम में सुधार की वजह से भारत को यह सफलता मिली है, अब विश्व में भारत के प्रति अच्छा सन्देश जाएगा और FDI को बढ़ावा मिलेगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस वार्ता में बताया - एक ही साल में 30 अंको की जंप आज तक किसी भी देश ने नहीं लगायी लेकिन भारत ने ये कमाल करके दिखा दिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में इसलिए बेरोजगारी है क्योंकि यहाँ पर बिजनेस करना बहुत मुश्किल है, बाहर की कंपनियां यहाँ पर आने से डरती हैं, देश के लोग भी कंपनियां खोलने या उद्योग शुरू करने से डरते हैं क्योंकि इसके लिए बहुत भागमभाग करनी पड़ती है लेकिन अब भारत सरकार ने अर्थ तंत्र और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सुधार किया है, GST लागू किया है तो भारत की रैंकिंग में एक साथ 30 अंकों का सुधार आ गया.

आने वाले समय में भारत में इन्वेस्टमेंट बढेगा, उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: