Oct 4, 2017

पढ़ें, Facebook Audience Network Tutorial, अब लिखो और फेसबुक पर खूब कमाओ पैसा


facebook-audience-network-tutorial-step-by-step-in-hindi

पहले फेसबुक सिर्फ सोशल नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाता था, सिर्फ दोस्त बनाने, उनसे बात करने और फोटो शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब फेसबुक बिजनेस का माध्यम बन चुका है, फेसबुक खुद बेतहाशा कमाई कर रहा है, पेज और पोस्ट प्रमोट करने के लिए बहुत चार्ज करता है. पीछले पांच वर्षों में ही फेसबुक दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली दूसरी कंपनी बन चुकी है.

पहले पब्लिसर सिर्फ Google Adsense और अन्य Content Ad Provider कंपनियों से ही कमाई कर पाते थे लेकिन अब फेसबुक पर भी Instant Article के जरिये कमाई कर सकते हैं. अब Facebook Audience Network पब्लिसर को उनके कंटेंट के लिए विज्ञापन देता है जिसका CPM Google Adsense ने अधिक होता है.

फेसबुक Audience Network से जुड़ने के लिए, फेसबुक पेज, वेबसाइट या एप होना जरूरी है. हम स्टेप बता रहे हैं कि Facebook Audience Network ने जैसे जुड़ सकते हैं-

-पहले एक फेसबुक पेज बना लें
-उसके बाद Facebook for Developers में Log In करें, Get Started पर क्लिक करने

facebook-for-developers-for-audience-network

-उसके बाद Next Button पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-2

-उसके बाद App का नाम लिखें, ईमेल लिखें और Next बटन पर क्लिक करें. 

facebook-audience-network-tutorial-step-3

उसके बाद Next Next पर क्लिक करके Dashboard में जाँय. आपकी App ID क्रिएट हो चुकी है. इसके बाद  Audience Network पर क्लिक करें. इसके बाद Set up पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-4

इसके बाद Get Started पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-5

इसके बाद फेसबुक पेज पर जाएं, अगर पेज नहीं है तो पहले क्रिएट कर लें. अगर फेसबुक पेज है तो उसे खोल लें और Publishing Tools पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-6

उसके बाद Instant Article मेनू में जाँय और Configuration पर क्लिक करें. और सभी स्टेप को पूरा करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-7

ये दोनों स्टेप पूरा कर लें. पहले अच्छी तरह से समझें और ध्यान से एक एक स्टेप पूरा करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-8

यहाँ पर पहले आपको अपनी वेबसाइट को Instant Article से जोड़ना है. अगर आपके पास Wordpress वेबसाइट है तो Plugin से आपका काम आसान हो जाएगा लेकिन अगर ब्लॉगर में वेबसाइट है तो उसका RSS Feed URL यहाँ पर इंटर करना पड़ेगा जिसके बाद आपके आर्टिकल अपने आप फेच होकर Pruduction Article में आ जाएंगे. पहले पांच आर्टिकल पब्लिस करना है, फेसबुक टीम इन्हें चेक करके ही आपका एप्लीकेशन अप्रूव करेगी.
  • पहले Meta Property को अपनी वेबसाइट में कॉपी पेस्ट करें, अगर Wordpress वेबसाइट है तो Instant Article Plugin for Wordpress डाउनलोड कर लें और वहां पर पेज ID इंटर करें.
  • दूसरे स्टेप में अपनी वेबसाइट का URL इंटर करें.
  • तीसरे स्टेप में अपनी वेबसाइट का RSS Feed URL इंटर करें.
  • चौथे स्टेप में अपने ब्लॉगर की यूजर ID और पासवार्ड इंटर करें.
  • पांचवे स्टेप में सेव करें.
facebook-audience-network-tutorial-step-9

अब अगर आपकी वेबसाइट Wordpress में है तो अपने आपके आर्टिकल Production Article में आना शुरू कर देंगे. इसके बाद वापस Facebook for Developers में जाँय और Ad Create करें. पहले Audience Network सेक्शन में Get Started पर क्लिक करें और उसके बाद Your Dashboard पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-10

इसके बाद आप Developers अकाउंट में पहुँच जाएंगे. यहाँ पर Placements पर क्लिक करें.

facebook-audience-network-tutorial-step-11

अगर आपकी Wordpress में वेबसाइट है तो आपको Instant Article Plugin में Placement ID कॉपी पेस्ट करना है.

facebook-audience-network-tutorial-step-12

अगर आपकी Wordpress में वेबसाइट नहीं है, मतलब ब्लॉगर में वेबसाइट है तो Get Code पर क्लिक करके यह कोड कॉपी कर लें और एक फाइल बनाकर उसमें रख लें क्योंकि अब आपको अपने सभी आर्टिकल में यह कोड Manually पेस्ट करने पड़ेंगे तभी आपके आर्टिकल में फेसबुक के एड आयेंगे. पहले पांच आर्टिकल आपको सबमिट करने पड़ेंगे. स्टेप नीचे बता रहे हैं.

facebook-audience-network-tutorial-step-13

इसके बाद फिर से आप Facebook पेज खोलकर Publishing Tool और Instant Article और उसके पास Production Article में जाएं और पांच Article में एड कोड पेस्ट करके सबमिट कर दें. आपके आर्टिकल में कोई गलती नहीं होनी चाहिए इसलिए आपको कुछ करेक्शन करने होंगे.

facebook-audience-network-tutorial-step-14

ध्यान रखिये, आपने अपनी वेबसाइट को पहले ही Instant Article से जोड़ दिया है इसलिए Production Article में अपने आप आर्टिकल आने शुरू हो जाएंगे. प्रोडक्शन आर्टिकल के एडिट पर क्लिक करेंगे तो आपको ऐसी फाइल दिखेगी. 

facebook-audience-network-tutorial-step-15

इस फाइल में आपको सभी <br> टैग हटाने पड़ेंगे और उसकी जगह पर हर पैरा को <p> से स्टार्ट करना पड़ेगा और </p> से क्लोज करना पड़ेगा. बीच में आप एड Insert कर दीजिये जिसे आपने क्रिएट किया है. हम करेक्शन करके दिखा रहे हैं, आपको भी ऐसे ही करना है और बीच में Ad Code पेस्ट करना है.

facebook-audience-network-tutorial-step-16

इसी तरह से पहले आपको पांच आर्टिकल तैयार करने पड़ेंगे और उसके बाद दूसरे स्टेप में जाना पड़ेगा. जब आप पांच आर्टिकल तैयार कर देंगे, करेक्शन करके Ad Insert कर देंगे तो Submit for Review बटन On हो जाएगी. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी एप्लीकेशन फेसबुक टीम के पास जाएगी. अगर आपके पाँचों आर्टिकल सही होंगे तो आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो जाएगा, अगर कुछ गलती हुई तो आपसे करेक्शन के लिए कहा जाएगा और फिर से Review के लिए जाएगा. एप्लीकेशन अप्रूव होते ही आपके आर्टिकल फेच होने लगेंगे यानी आपकी वेबसाइट के आर्टिकल Instant Article में खुलने लगेंगे और उसमें Facebook के Ad भी दिखेंगे.

facebook-audience-network-tutorial-step-17

नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: