मोदी सरकार में अमित शाह के बेटे JAY SHAH के बिजनेस को हुआ हजारों गुना अधिक नुकसान, बर्बाद हुए

amit-shah-son-jay-shah-lost-crores-in-business-in-modi-sarkar

अमित शाह के बेटे Jay Shah के लिए मोदी सरकार फायदेमंद नहीं साबित हुई और उनके बुरे दिन शुरू हो गए. जय शाह ने निरमा यूनिवर्सिटी से इंजीनियर की पढ़ाई की है, उन्होंने कांग्रेस सरकार में टेम्पल इंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी शुरू की थी, कांग्रेस सरकार में उन्हें फायदा हुआ लेकिन मोदी सरकार में उनके बिजनेस को 1392 गुना अधिक नुकसान हो गया और उन्हें अपना बिजनेस ही बंद करना पड़ा. एक तरह से कहें तो मोदी सरकार में Jay Shah बर्बाद हो गए, केंद्र में बीजेपी सरकार और उनके पिता के बीजेपी अध्यक्ष होने के बाद भी वे बिजनेस में कोई मुनाफ़ा नहीं कमा सके.

कैसे बर्बाद हुए अमित शाह के बेटे Jay Shah

जय शाह ने टेम्पल इंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड नाम से 2013 में बिजनेस शुरू किया लेकिन कंपनी को 6230 रुपये का नुकसान हुआ, 2014 में भी 1724 रुपये का नुकसान हुआ. इसके बाद 2014-15 में 18,728 रुपये का फायदा हुआ जबकि 50000 रुपये का टर्न-ओवर दिखाया गया. अगर तीन साल का एवरेज निकाला जाए तो Jay Shah को कांग्रेस के तीन साल में 10774 रुपये का फायदा हुआ.

इसके बाद मोदी सरकार आयी तो अमित शाह के बेटे Jay Shah ने 4.9 करोड़ रुपये का लोन लेकर एग्री-कमोडिटी (जैसे रैप-सीड, कैस्टर, देसी चना, सोयाबीन, दालें, अनाज) आदि का बिजनेस शुरू किया. यह बिजनेस उन्होंने अपने रिश्तेदार जीतेन्द्र शाह के साथ मिलकर शुरू किया था. जीतेन्द्र शाह 8-9 साल से कमोडिटी ट्रेडिंग का बिजनेस करते थे. इस बिजनेस में पैसा अधिक लगता था लेकिन मुनाफ़ा बहुत कम था.

मान लीजिये करोड़ों का अनाज खरीदते हैं तो मुनाफा सिर्फ हजारों में होता था इसलिए ट्रांजेक्शन बहुत हाई दिखता था, अब आप देखिये, जय शाह पहले छोटा बिजनेस करते थे तो टर्न-ओवर हजारों में होता था लेकिन जब उन्होंने 4.9 करोड़ रुपये लोन लेकर बिजनेस शुरू किया तो 2015-16 में टर्न ओवर 80.5 करोड़ का आया लेकिन बिजनेस में 1.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

मतलब मोदी सरकार में Jay Shah के बिजनेस का 16000 गुना टर्न-ओवर बढ़ गया लेकिन 1392 गुना यानी डेढ़ करोड़ का नुकसान हो गया. इस नुकसान की वजह से उन्होंने अपना कमोडिटी का बिजनेस बंद कर दिया.

क्यों बर्बाद हुआ Jay Shah का Agri-Commodity का बिजनेस

Jay Shah का बिजनेस इसलिए बर्बाद हो गया क्योंकि मोदी सरकार में अनाज और दालों की जमाखोरी अलाउड नहीं है, अगर Jay Shah ने दालों और अन्य अनाज की जमाखोरी की होती तो हो सकता है कि उन्हें करोड़ों रुपये का फायदा होता लेकिन उन्होने जमाखोरी नहीं की इसलिए उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया. मतलब मोदी सरकार में Jay Shah के बुरे दिन शुरू हो गए. 

कहाँ से मिला जय शाह को लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छोटे उद्यमियों को आसानी से बैंक से लोन नहीं मिलता इसलिए जय शाह ने KIFS फाइनेंसियल लिमिटेड से 4.9 करोड़ रुपये का लोन लिया, KIFS कंपनी के मालिक राजेश खांडवाला भी उनके रिश्तेदार थे और कानूनी तरीके से फाइनेंसियल सर्विस चलाते थे और जय शाह के पार्टनर उनसे लोन लेते रहते थे. जय शाह ने उनसे लोन लेकर उन्हें पूरा लोन चुका भी दिया.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Politics

Post A Comment:

0 comments: